Published On : Fri, Jun 22nd, 2018

योग से तनाव और चिंता से मुक्ति संभव

सौंसर: शरीर को स्‍वस्‍थ रखने और बीमारियों से दूर रहने के लिए योग सबसे अच्छा तरीका है। योग से मानसिक स्वास्थ्य समस्या से निदान पा सकते हैं। योग से मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं जैसे एंजाइटी, चिंता, तनाव, डिप्रैशन और पोस्ट-ट्रमैटिक स्ट्रेस डिस्ऑर्डर आदि को दूर किया जा सकता है। योग शरीर, मन व आत्मा को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह तनाव व चिंता को कम करता है। यह बात पतंजलि योग समिती के प्रशिक्षक सुरेश गोदे ने शुक्रवार को जामसांवली हनुमान मंदिर परिसर में ग्रामीण आदिवासी समाज विकास संस्थान द्वारा आयोजित योग दिवस कार्यक्रम में कही।

इस मौके पर संस्था प्रमुख श्यामराव धवले,योग प्रशिक्षक डॉ फुलझेले,संस्था समन्यवक पंकज शर्मा, प्रकाश गौरकर प्रमुखता से उपस्थित थे। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में प्रशिक्षक सुरेश गोदे के निर्देशन में मंदिर परिसर में रहने वाले मानसिक रोगी ,उनके परिजनों और नागरिकों ने योग किया।

संस्था प्रमुख श्यामराव धवले ने कहा कि योग जीवनशैली को बदलने और चेतना उत्पन्न करने और मानसिक स्वास्थ्य समस्या से निपटने में मदद कर सकता है। योग को चिंता और तनाव से मुक्ति में कारगर माध्यम हैं। संस्था कार्यकर्ता विजय वनकर,श्रीराम बोबडे,राहुल यमदे,अक्षय धुंडे ने कार्यक्रम में सहयोग दिया।