Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

Nagpur City No 1 eNewspaper : Nagpur Today

| | Contact: 8407908145 |
Published On : Thu, Jun 20th, 2019

सभागृह के निर्देशों की अवहेलना के जिम्मेदार आयुक्त होंगे

अगली सभा में दोषियों पर कड़क कार्रवाई होगी


नागपुर: पूर्व महापौर प्रवीण दटके और सत्तापक्ष नेता संदीप जोशी ने महापौर के मार्फ़त प्रशासन से दो टूक कहा कि प्रशासन को सभागृह के सदस्यों की मांग, महापौर और सभागृह के निर्देशों पर कोई अड़चन हो तो तुरंत सभागृह में ही अपना पक्ष रखें.

लेकिन इनके पालन में होनेवाली देरी के लिए आयुक्त को जिम्मेदार माना जाएगा. यही नहीं आगामी आमसभा में दोषी अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी. जलापूर्ति सम्बंधी एक्शन टेकन रिपोर्ट २८ जून तक महापौर के समक्ष पेश किया जाए वर्ना संबंधित अधिकारी कार्रवाई के लिए तैयार रहें.

याद रहे कि लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के बाद मनपा की पहली आमसभा गुरुवार को महल स्थित नगर भवन में संपन्न हुई. जिसमें सर्वप्रथम विभिन्न समितियों की नियुक्तियों के बाद पुराने के साथ नए विषयों पर चर्चा और निर्णय लेकर प्रशासन को पूरा करने के लिए ठोस निर्देश दिए गए.

समितियों में उनके संख्याबल के हिसाब से सदस्यों की संख्या तय की गई थी. सत्तापक्ष ने अपने कोटे के सभी सदस्यों की नियुक्त की तो दूसरी ओर कांग्रेस और बसपा में अंतर्गत मतभेद के कारण उनके उनके कोटे की सभी समितियों में नियुक्तियां टल गई.

परिवहन समिति के रिक्त हुए ६ पदों में भाजपा कोटे से अगले २ वर्षों के लिए राजेश घोड़पागे, रूपा राय, विशाखा बान्ते, नागेश मानकर, रूपाली ठाकुर की नियुक्तियां की गई.

इसके अलावा अन्य १० समितियों के सदस्यों का भी चयन किया गया. सभी समितियों में में कुल ९-९ सदस्य होंगे. इनमें से एक सभापति तो एक उपसभापति होगा. प्रत्येक समितियों में भाजपा कोटे के ६-६ नगरसेवकों-नगरसेविकाओं की नियुक्तियां भी की गई

स्थापत्य व परियोजना समिति :- अभय गोटेकर ( सभापति ),किशोर वानखेड़े ( उपसभापति ),सोनाली कडु,ज्योति भिसिकर,पल्लवी शामकुले,विद्या मड़ावी

वैधकीय सेवा व स्वास्थ्य विशेष समिति :- विक्की कुकरेजा(सभापति ),लहुकुमार बेहेते (उपसभापति ).नागेश सहारे,सरिता कावरे

विधि व सामान्य प्रशासन विशेष समिति :- अधिवक्ता धर्मपाल मेश्राम (सभापति ),अधिवक्ता मीनाक्षी तेलगोटे ( उपसभापति ),सकुंतला पारवे, मनीषा धावड़े.

शिक्षण विशेष समिति :- दिलीप दिवे (सभापति), प्रमोद तभाने (उपसभापति ), स्वाति आखतकर, सुषमा चौधरी, प्रमिला मथरानी, रीता मुले.

गलिच्छ वस्ती निर्मूलन व घर निर्माण विशेष समिति :- लक्ष्मी यादव (सभापति), उषा पॉलट (सभापति), भाग्यश्री कानतोडे, अनिल गेंद्रे, प्रमोद कौरती, रुचिका मसराम

क्रीड़ा विशेष समिति :- प्रमोद चिखले ( सभापति), सुनील हिरणवार (उपसभापति ), नेहा वाघमारे, मनीषा गोटे, सरला नायक, कांता रारोकार

महिला व बाल कल्याण विशेष समिति :- संगीता गिरे(सभापति), विशाखा मोहोड़ (उपसभापति), मंगला खेकरे, मनीषा अतकरे, दिव्या धुरडे, नसीम बानो.

जलप्रदाय विशेष समिति :- पिंटू झलके(सभापति), भगवान मेंढे (उपसभापति), दीपक चौधरी, गोपीचंद कुमरे, महेश महाजन

कर संकलन समिति :- संदीप जाधव(सभापति), सुनील अग्रवाल(उपसभापति), महेंद्र धनविजय, उज्ज्वला बनकर, रेखा साकोरे, शिल्पा धोटे

अग्निशमन व विद्युत विशेष समिति :- अधिवक्ता संजय बालपांडे(सभापति), निशांत गांधी(उपसभापति), संदीप गवई, वंदना भूरे, दांडेकर

३ फरवरी २०१८ की आमसभा में परिवहन विभाग से सम्बंधित उठे मामलों पर जांच के आदेश महापौर ने मनपा अतिरिक्त आयुक्त -२ को दिए थे.१६ माह बाद जांच की रिपोर्ट सभागृह में पेश की गई. इसी तरह २० फरवरी २०१८ की आमसभा में सत्तापक्ष के वरिष्ठ नगरसेवक द्वारा अतिक्रमण विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाये गए थे. महापौर ने इसे गंभीरता से लेते हुए आयुक्त से जांच के निर्देश दिए थे.

जिसकी जांच उपायुक्त-१ ने की. फिर उसकी रिपोर्ट आज सभागृह में पेश की गई. उक्त दोनों मसलों पर पूर्व महापौर प्रवीण दटके ने सभी संबंधितों को उसकी प्रतियां देने के साथ पिछली आमसभा का ‘एक्शन टेकन रिपोर्ट’ मांगकर्ताओं को देने की मांग की. इस पर उक्त सभी रिपोर्ट के साथ ‘एक्शन टेकन रिपोर्ट’ पर अगली सभा में चर्चा करने की मांग की, जिसे महापौर ने मंजूरी प्रदान की.

मनपा जलप्रदाय समिति सभापति विजय झलके ने २० दिसंबर २०१८ को नोटिस के मार्फ़त स्वास्थ्य विभाग से जानकारी मांगी थी कि पिछले गणेशोत्सव के दौरान सम्पूर्ण शहर में कुल कितने कृत्रिम टैंक लगाए गए, यह टैंक निविदा या कोटेशन में से किस प्रक्रिया के तहत आमंत्रित किए गए और सम्बंधित ठेकेदारों के साथ किस कोष से सम्पूर्ण खर्च की जानकारी दी जाए. इस मसले पर महापौर ने उपमहापौर दीपराज पार्डीकर की अध्यक्षता में त्रिसदस्यी समिति का गठन कर जांच के आदेश दिए. कांग्रेस के वरिष्ठ नगरसेवक हरीश ग्वालवंशी ने नोटिस देकर जानकारी मांगी थी कि मनपा सीमा अंतर्गत कितने तालाब हैं, उनके नाम, तालाबों की देखभाल की जिम्मेदार की जानकारी और वर्तमान में तालाबों की स्थिति और तालाबों को बनाए रखने के लिए प्रशासन द्वारा किए जा रहे उपाययोजना की जानकारी दी जाए. इस मसले पर महापौर सह सम्बंधित अधिकारी गुमराहपूर्ण जानकारी देकर बहुतमत के आधार पर विषय की गंभीरता पर पानी फेर दिए.

२० फ़रवरी २०१९ के विचाराधीन विषय
बसपा के नगरसेवक मो. इब्राहिम तौफीक अहमद ने प्रशासन से सवाल किए कि आशी नगर जोन अंतर्गत जीएम बनातवाला अंग्रेजी माध्यम की स्कूल निर्माण होने के बावजूद किराये के मकान पर चल रहे स्कूल कब स्थानांतरित किए जाएंगे. इस मसले पर महापौर ने जानकारी दी कि आगामी नए सत्र से नई ईमारत में पहली से सातवीं कक्षा शुरू की जाएंगी. आठवीं से १०वीं तक पिछले वर्ष से ही नई ईमारत में वर्ग शुरू है.

कांग्रेस के वरिष्ठ नगरसेवक कमलेश चौधरी ने मनपा दहन घाट पर अंतिम संस्कार हेतु मिलने वाली लकड़ी / गोबरी की आपूर्ति संबधी सवाल किए. इनकी मांग थी कि अम्बाझरी घाट पर दर्शाई गई सुविधा नदारत रहने के कारण आसपास के गरीबों को अंतिम संस्कार के लिए बड़ी कीमत चुकानी पड़ती हैं. सभी १६ दहन घाटों पर एक जैसी व्यवस्था की मांग की. दटके ने सुझाव दिया कि अस्पतालों में किफायती दरों पर भोजन देने वाली संस्था की तर्ज पर समाजसेवा के भाव से दहनघाट संचलन किया जाए. पूर्व स्थाई समिति सभापति विक्की कुकरेजा ने सभी दहनघाटों पर गोबरी और ब्रिकेट की व्यवस्था करवाने की मांग की.

इसके तुरंत बाद प्रस्ताव की स्वीकृति के बाद प्रफ्फुल गुड़धे पाटिल ने शहर में पानी की किल्लत, असमय जलापूर्ति, वितरण व्यवस्था में दोष, अशुद्ध पानी के उदहारण गिनवाए. उक्त मसलों पर एक्शन टेकन रिपोर्ट तैयार कर अगली सभा में चर्चा के लिए पेश किए जाने की मांग की. नगरसेवक मनोज संगोले ने सुझाव दिया कि चोकेज और अग्निशमन की गाड़ियों में पानी सार्वजानिक कुंओं से भरी जाए.

मनपा-मेट्रो रेल अधीन आनेवाले क्षेत्र में साइकिल समन्वय योजना के लिए इच्छुक ऑपरेटरों से करार करने का अधिकार मनपा आयुक्त को दिया गया है. जिसके लिए १० जनवरी २०१९ को प्रस्ताव आमंत्रित किए गए, जिसे मंजूरी प्रदान की गई.

डीपीडीसी २०१८-१९ से महाराष्ट्र सुवर्ण जयंती नगरोत्थान अभियान अंतर्गत प्रभाग क्रमांक ११,१२ के लिए १२४९९२४१ रुपए मंजूर की गई. जिसमें ५०-५० % राज्य सरकार और मनपा का योगदान रहेगा. इस निधि से प्रभाग १२ अंतर्गत प्रेरणा कॉलोनी से मकरधोकड़ा तक डामर सड़क और प्रभाग क्रमांक ११ के संगम नगर गोरेवाड़ा, गोरेवाड़ा मुख्य मांर्ग से माधव आश्रम तक और इसके साथ ही बोरगांव से गोकुल हाउसिंग सोसाइटी तक डामर सड़क निर्माण किया जाएगा.

Stay Updated : Download Our App
Mo. 8407908145