Published On : Mon, Mar 20th, 2023
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

नागपुर में जी-20 डेलीगेट्स का जोरदार स्वागत

गणमान्य अतिथि पारंपरिक आतिथ्य से हुए अभिभूत
Advertisement

नागपुर: जी-20 सम्मेलन के तहत सोमवार को यहां होने वाले सी-20 सम्मेलन में देश-विदेश के प्रतिनिधियों का डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जोरदार स्वागत किया गया। सी-20 की अध्यक्षा माता अमृतानंदमयी सहित सदस्य देशों के नागरिक समाज संगठनों के प्रतिनिधियों ने गर्मजोशी से स्वागत किया।

जैसे ही प्रतिनिधिमंडल ने हवाई अड्डे के लाउंज में प्रवेश किया, मेहमानों का स्वागत नौवारी की पोशाक पहने लड़कियों और धोती, कुर्ता और फेटा पहनने वाले लड़कों के साथ-साथ फेटा और धागे की माला पहने हुए किया गया।

इसमें सी-20 की चेयरपर्सन माता अमृतानंदमयी, जी-20 देशों के नागरिक समाज संगठनों के प्रतिनिधि शामिल हैं। संभागायुक्त विजयलक्ष्मी बिदरी, कलेक्टर डॉ. विपिन इटनकर, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी सौम्या शर्मा ने प्रतिनिधियों का स्वागत किया। रिसेप्शन के लिए एयरपोर्ट के पूरे एरिया को सजाया गया था। कलाकारों द्वारा बजाए जाने वाले केले के डंडे, बड़े पीतल के कलश और बांसुरी, तबला और संवादिनी धुनों से एयरपोर्ट पर माहौल उत्साह से भर गया, जगह-जगह लगे जी-20 और सी-20 स्वागत बोर्ड के आकर्षक प्रतीक चिन्ह, मधुर संगीत आदि लाउंज से निकल रहे ढोल वादकों की आवाज ने माहौल में रौनक और बढ़ा दी। अतिथियों ने संतरों के साथ नारंगी बर्फी का भी लुत्फ उठाया जो नागपुर की विशेषता है।

हवाई अड्डे के आसपास जी-20 देशों के झंडे लहरा रहे थे और ये प्रतिनिधि भारतीय अंदाज में अपने देश के झंडे को सलामी दे रहे थे। सी 20 शिखर सम्मेलन कल से 21 मार्च तक शहर में आयोजित किया जा रहा है। सी 20 सम्मेलन का उद्घाटन आज दोपहर में साडेटिनला के रैडिसन ब्लू होटल में सामाजिक और आध्यात्मिक नेता माता अमृतानंदमयी की अध्यक्षता में और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की उपस्थिति में होगा। इस सम्मेलन में सी-20 के लिए तैयार किए गए विभिन्न 14 विषयों पर चर्चा की जाएगी। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी कल सम्मेलन का समापन करेंगे।