Published On : Mon, Mar 20th, 2023
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

महा मेट्रो ने स्थापित किया सबसे बड़ा 3डी जी 20 लोगो

130 फीट चौड़ा, 20 फीट लंबा ढांचा है शहर की शान
Advertisement

नागपुर: नागपुर में हो रहे जी20 मीट के लिए विविध एजेंसियां व्यस्त हैं। तमाम संस्थाओं में से महा मेट्रो नागपुर ने एयरपोर्ट साउथ मेट्रो स्टेशन के पास शिवन गाँव फाटा में जी 20 थीम पर आधारित एक विशाल 3डी लोगो स्थापित किया है। अन्य रचनात्मक मॉडलों के साथ विशाल 3 डायमेंशनल लोगो देश में अपनी तरह का अनूठा है और बहुप्रतीक्षित कार्यक्रम के लिए शहर को सुंदर बनाने के लिए महा मेट्रो द्वारा की जा रही समग्र तैयारियों का हिस्सा है। विशाल स्मारक, जिसमें टाइगर शुभंकर, जी20 और महा मेट्रो नागपुर लोगो शामिल है, 130 फीट चौड़ा और 20 फीट लंबा लोगो है, इस प्रकार इसके समग्र आकर्षण को बढ़ाता है। पूरी संरचना का वजन करीब 1 हज़ार किलोग्राम है और इसे एक सप्ताह के रिकॉर्ड समय सीमा में पूरा किया गया है।

पूरी सामग्री फाइबर प्रबलित प्लास्टिक (एफआरपी) से बनी है। पूरी संरचना की चमक को बढ़ाने के लिए असेंबली को ठीक से रोशन किया जाएगा। सिर्फ 3 डायमेंशनल लोगो ही नहीं, बल्कि पूरा स्ट्रक्चर एक खूबसूरत जी 20 थीम पार्क का हिस्सा है, जो इस स्थान पर बना है। इस प्रकार इसके अलावा, नागपुर मेट्रो नागरिकों को आराम करने और आराम करने के लिए थीम पार्क के रूप में उपयोगिता मंच भी प्रदान करता है। एक सुव्यवस्थित लॉन पार्क के आकर्षण में वृद्धि करेगा। पार्क 30 हज़ार वर्ग फुट के क्षेत्रफल पर बनेगा। बोगेनविलिया जैसे विभिन्न सजावटी और फूलों वाले पौधों से सजी यह एक स्थायी उपयोगिता होगी। थीम पार्क में आगंतुकों के आराम करने, आराम करने के लिए बैठने की व्यवस्था होगी और स्केटिंग और अन्य बच्चों की गतिविधियों के लिए भी प्रावधान होगा। नागपुर सी 20 मीट की मेजबानी कर रहा है जो जी 20 मीट का हिस्सा है।

सिविल सोसाइटी 20 या सी 20, 2013 से जी 20 फोरम के आठ आधिकारिक जुड़ाव समूहों में से एक है, जिसका उद्देश्य दुनिया भर के नागरिक समाज संगठनों से फोरम के राष्ट्राध्यक्षों के लिए एक दृष्टिकोण लाना है। समूह को एक गैर-सरकारी और गैर-व्यावसायिक आवाज को आगे लाने के लिए दुनिया भर के नागरिक समाज संगठनों के लिए एक मंच के रूप में वर्णित किया गया है। इस पहल का उद्देश्य पर्यावरण की रक्षा करना, सामाजिक और आर्थिक विकास और मानव अधिकारों को बढ़ावा देना है। लोगो और थीम मिलकर भारत के जी 20 प्रेसीडेंसी का एक शक्तिशाली संदेश देते हैं, जो एक स्थायी, समग्र, जिम्मेदार और समावेशी तरीके से दुनिया में सभी के लिए न्यायसंगत और समान विकास के लिए प्रयासरत है।

भारत के लिए, जी 20 प्रेसीडेंसी भी ‘अमृतकाल’ की शुरुआत का प्रतीक है, 15 अगस्त 2022 को इसकी स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ से शुरू होने वाली 25 साल की अवधि, इसकी स्वतंत्रता की शताब्दी तक, एक भविष्यवादी, समृद्ध, समावेशी और विकसित समाज, जिसके मूल में मानव-केंद्रित दृष्टिकोण है। नागपुर मेट्रो ने आज़ादी का अमृत महोत्सव भारतीय स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए अपने एक स्टेशन का नाम जीरो माइल फ़्रीडम पार्क मेट्रो स्टेशन रखा है। इस प्रकार जीरो माइल फ्रीडम पार्क के बाद, लोगो और थीम पार्क महा मेट्रो नागपुर द्वारा विशिष्ट मंशा के साथ निर्मित दूसरा ऐसा स्मारक होगा।