Published On : Thu, Mar 23rd, 2023
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

Video गोंदिया: ‘ झूलेलाल मैराथन ‘ में लगाई एकता के लिए दौड़

सिंधी समाज के इष्टदेव झूलेलाल जी का जन्मोत्सव आज : कलेक्टर ने मैराथन रैली को दिखाई हरी झंडी , सड़कों पर गूंजे जयकारे
Advertisement

गोंदिया: सुबह उठकर टहलने से अच्छा व्यायाम होता है इससे हमारा शरीर फिट रहता है और आप दिनभर खुद को ऊर्जावान महसूस करते हैं इससे दिमाग अधिक सक्रिय रहता है इसलिए बीमारियों से बचने के लिए नियमित मॉर्निंग वॉक जरूरी है , अच्छे स्वास्थ्य के लिए सुबह की सैर जरूरी है इसके फायदे भी कई मायनों में बढ़ गए हैं।
कुछ इन्हीं शब्दों का प्रयोग करते हुए जिलाधिकारी चिन्मय गोतमारे ने आगे कहा- देश के विकास में सिंधी समाज का उल्लेखनीय योगदान है , सिंधी समुदाय ने बुद्धिमता , परिश्रम और मृदुल व्यवहार के दम पर शून्य से शिखर का सफर तय किया है आज देश की जीडीपी और आर्थिक विकास में सिंधी समाज अग्रणी है मैं चेट्रीचंड्र पर्व पर समस्त सिंधी समाज बंधुओं को शुभकामनाएं देता हूं।

उक्त आशय के विचार व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने सिंधी कॉलोनी के दशहरा मैदान से शुरू हुई मैराथन रैली को हरी झंडी दिखाई तथा शंकर चौक होते हुए भवानी चौक तक खुद जिलाधिकारी मैराथन रैली में शामिल हुए। मौका था आराध्य सिंधी इष्टदेव झूलेलाल जयंती ( चेट्रीचंड्र महोत्सव) के शुभ अवसर पर स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता को लेकर पूज्य सिंधी जनरल पंचायत द्वारा आयोजित की गई मैराथन रैली का इस अवसर पर सिटी ट्रैफिक पुलिस इंचार्ज भांडारकर भी मौजूद रहे। दशहरा मैदान से शुरू हुई मैराथन रैली में सिंधी समाज के युवक-युवतियों बच्चों बुजुर्गों ने सहभागिता दिखाई , रैली में शामिल हुए धावकों ने सफेद टीशर्ट तथा सिर पर कैप धारण कर रखी थी।

मैराथन रैली के दौरान शहर की सड़कों पर सुबह सवेरे लोगों की काफी भीड़ नजर आ रही थी , स्वास्थ्य जागरूकता को लेकर निकाली गई इस मैराथन रैली में में खासा उत्साह देखने को मिला। मैराथन रैली के माध्यम से स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता का संदेश दिया गया जिसके बाद मैराथन रैली में हिस्सा लेने वाले 1200 से अधिक प्रतिभागियों हेतु लक्की ड्रॉ निकाला गया जिसके माध्यम से 10 भाग्यशाली विजेताओं को सम्मानित किया गया। मैराथन रैली में मुख्य रूप से पूज्य सिंधी जनरल पंचायत के अध्यक्ष नारायण (नारी) चंदवानी , जियंदराम आयलानी , महेश आहूजा , राजू नोतानी , दरियानोमल आसवानी, माधवदास शिवदासानी, फतेहचंद खटवानी , मनोहर आसवानी , अनिल हूंदानी , कमल रामचंदानी , किशोर तलरेजा ,देवानंद नागदेव आदि गणमान्य उपस्थित थे। विशाल जनसमुदाय की मैराथन रैली में सिंधी समाज की सभी क्षेत्रीय पंचायतों, स्वयंसेवी संस्थाओं सहित यातायात विभाग , पुलिस विभाग द्वारा सहयोग प्रदान किया।

बहिराणा साहब रथ भ्रमण हेतु निकला , श्रद्धालुओं ने माथा टेक मन्नत मांगी
झूलेलाल जन्मोत्सव के पावन अवसर पर गोंदिया में आज गुरुवार 23 मार्च की सुबह 10 बजे वरुणदेवता इष्टदेव झूलेलालजी की अखंड ज्योति प्रेम प्रकाश आश्रम परिसर में पुरी श्रद्धा और उमंग के साथ प्रज्वलित की गई। इस अवसर पर सांई टेंऊराम आश्रम के संत लक्कीसांई महाराज, पुज्य सिंधी जनरल पंचायत अध्यक्ष नारायण (नारी) चंदवानी , प्रीतम डोडानी , तोलाराम मानकानी व गणमान्यों की उपस्थिती में विधिवत पूजा-अर्चना पश्‍चात अखंड ज्योति को फूलों से सजे बहिराणा साहब के रथ में विराजमान किया गया तथा बहिराणा साहब की शोभायात्रा दर्शनों हेतु निकल पड़ी।

बहिराणा साहब के रथ के आगे प्रमुख चौराहों पर सिंधी शेज (डांडिया) खेलकर रथ का स्वागत किया गया। बहिराणा साहब के रथ की अगुवाई बैंडबाजों के सुमधूर धूनों के साथ करते हुए यह शोभायात्रा सिंधी नवयुवक सेवा मंडल कार्यालय से बाराखोली, नीलगल्ली चौक, हेमु कालाणी चौक, माता मंदिर रोड, डॉ.कारड़ा गल्ली, शंकर चौक, मढ़ी चौक, श्रीनगर सिंधी पंचायत कार्यालय, भाऊदास चौहान चौक, बब्बाभवन, निरंकारी भवन, चुड़ामन चौक, सूरजमल बगीचा, दशहरा मैदान, सिंधी मनिहारी धर्मशाला परिसर से होते हुए शंकर चौक पहुंचेगी, यहां से शाम 5 बजे बहिराणा साहब का रथ भव्य शोभायात्रा में शामिल होगा।

बहराणा साहिब में प्रज्वलित की गई अखंड ज्योति के दर्शनों हेतु श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है। सुबह से ही महिला, पुरूष, बुुजुर्ग, बच्चे, युवा इष्टदेव झूलेलालजी के समक्ष शीष झूकाकर अखंड ज्योति का दर्शन कर सांई का आर्शिवाद गृहण कर रहे है इस दौरान दर्शनों हेतु आए श्रद्धालुओं को सेसा (प्रसाद ) का वितरण किया गया।
रथ यात्रा भ्रमण के प्रमुख मार्गो पर विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा अल्पोहार, शरबत, छांछ, जूस, फल आदि वितरण की व्यवस्था भी रखी गई।

रवि आर्य