Published On : Mon, Sep 18th, 2017

मिसाइल परीक्षण पर ट्रंप का जवाब, उत्तर कोरिया के ऊपर से उड़े अमेरिकी फाइटर प्लेन

US Jets

File Pic

नॉर्थ कोरिया की अमेरिका को लगातार दी जाने वाली धमकी के बाद अब अमेरिका ने चेतावनी देते हुए नॉर्थ कोरिया के ऊपर से लड़ाकू विमान उड़ाए हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका ने कोरियाई पेनिनसुला पर चार स्टील्थ फाइटर जेट्स और 2 बॉम्बर्स उड़ाए हैं।

मालूम हो कि नॉर्थ कोरिया ने बीते 15 सितंबर को इंटरकॉन्टिनेंटल रेंज बैलिस्टिक मिसाइल (IRBM) का टेस्ट किया था। कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर कोरिया ने यह परीक्षण अमेरिका को जवाब देने के लिए किया था। हाल में ही अमेरिका ने उत्तर कोरिया के खिलाफ सैन्य कार्रवाई करने की चेतावनी दी थी।

इससे पहले नॉर्थ कोरिया ने न्यूक्लियर टेस्ट भी किया था। माना जा रहा है कि अमेरिका ने अपने इस मॉक ड्रिल के तहत नॉर्थ कोरिया को चेताते हुए उसके पूर्व में किए गए परमाणु परीक्षण का जवाब दिया है।

बता दें कि इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और दक्षिण कोरिया के उनके समकक्ष मून जे-इन ने नॉर्थ कोरिया पर आर्थिक और राजनयिक दबाव बढ़ाने पर प्रतिबद्धता जताई। नॉर्थ कोरिया द्वारा जापान पर मिसाइल दागने के दो दिन बाद ट्रंप ने मून से फोन पर बातचीत कर दबाव बढ़ाने पर चर्चा की।

गौरतबल है कि, दक्षिण कोरिया और जापान ने बीते शुक्रवार को दावा किया था कि नॉर्थ कोरिया की राजधानी प्योंगयांग से जापान की ओर एक मिसाइल दागी गई है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण पर रोक लगाए जाने के बाद भी उत्तर कोरिया जापान की ओर मिसाइल दागी।

फायर कि गई मिसाइल प्रशांत महासागर की तरफ जापान के होक्काइडो के ऊपर से गुजरी, जो कि होक्काइडो से लगभग 2000 किलोमीटर दूर प्रशांत महासागर में जा गिरी थी।

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने बताया था कि मिसाइल ने लगभग 3,700 किलोमीटर का सफर तय किया और वह 770 किलोमीटर की अधिकतम ऊंचाई तक गई, जो पिछली बार दागी गई मिसाइल की तुलना में अधिक ऊंचाई पर थी। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक ये मिसाइल प्योंगयांग के नजदीक के एयरपोर्ट से फायर की गई थी।