Published On : Wed, Jul 17th, 2019

अविवाहित लड़कियों ने मोबाइल का उपयोग किया तो पिता को देना होगा 1.50 लाख रुपए का जुर्माना

Advertisement

गुजरात में ठाकोर समुदाय का अजीब निर्णय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुजरात राज्य के ठाकोर समुदाय का एक अजीब फैसला सामने आया है. दांतीवाड़ा में अविवाहित लड़कियों के मोबाइल के इस्तेमाल पर पाबंदी लगाई गई है. अगर अविवाहित लड़की ने मोबाइल का उपयोग किया तो उसके पिता को डेढ़ लाख रुपए का जुर्माना भरना होगा. एकतरफ दुनियाभर में स्त्री-पुरुष की समानता की बातें हो रही है.

Advertisement
Advertisement

कुछ क्षेत्रो में तो लड़कियों ने लड़कों को भी पीछे कर दिया है. लेकिन गुजरात के ठाकोर समुदाय में यह अजीब निर्णय लिया गया है. इसके साथ ही अंतरजातीय विवाहों पर भी पाबंदी लगाई गई है. अगर ठाकोर समुदाय की लड़की ने दूसरे जाती के लड़के के साथ विवाह किया तो डेढ़ लाख रुपए का जुर्माना देना होगा. तो वही ठाकोर समुदाय के लड़को ने दूसरे समुदाय की लड़की से शादी की तो उन्हें भी डेढ़ लाख रुपए का जुर्माना देना होगा. 14 जुलाई रविवार को जगोल गांव में ठाकोर समुदाय की बैठक में यह निर्णय लिया गया है. इस बैठक में ठाकोर समुदाय के 800 नेता शामिल हुए थे.

इस बैठक में अनेक निर्णय लिए गए. इन निर्णयों को ठाकोर समुदाय के लोग सविंधान के जैसे ही मानते है. इस बारे में जिला पंचायत समिति के सदस्य जयंतीभाई ठाकोर ने कहा की हमारे समाज ने सभी की सहमति से यह निर्णय लिए है. शादियों में अतिरिक्त खर्च पर पाबंदी लगाने के लिए डीजे और फटाको पर पाबंदी लगनी चाहिए. इसमें से आर्थिक बचत हो सकती है.

अविवाहित लड़कियों के मोबाइल के उपयोग पर दस दिनों के बाद फिर बैठक होनेवाली है. अगर लड़कियों ने परिवार के मन के विरोध में शादी की तो इसे जुर्म माना जाएगा. कोटडा, गागुडा, ओडवा, हरियावाडा, मारपुरिया, शेरगढ, तालेपुरा, रानडोल, रतनपुर, दनारी और वेलावास गावों में ठाकोर समुदाय द्वारा यह नियम लागू किए गए है.

Advertisement

Advertisement
Advertisement
 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement