| |
Published On : Thu, Jun 14th, 2018

नागपुर में निवेश की संभावनाओं को तलाशने आयेगे यूके के निवेश सचिव

नागपुर: नागपुर में निवेश की संभावनाओं को तलाशने के लिए ब्रिटेन के निवेश सचिव नागपुर में दौरा करने वाले है। संभावना है की निवेश विभाग के प्रथम सचिव विलियन हॉपिनसन 28 से 30 जून तक नागपुर में रहेंगे और शहर में निवेश की संभावनाओं का मुआयना करेंगे। इंडो-यूके व्यापारिक समझौते को और मजबूत करने की दृष्टि से ये दौरा अहम है क्यूँकि विदेश में निवेश का फ़ैसला ब्रिटेन के निवेश सचिव के सुझाव के बाद ही लिया जाता है। वैसे नागपुर में ब्रिटेन द्वारा मिहान में इंडो-यूके हेल्थ पॉलिसी क़रार के तहत पहले से ही 1000 बेड के मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल का निर्माणकार्य किया जा रहा है ऐसे में अगर यह दौरा सफल रहता है तो इससे नागपुर की औद्योगिक गतिविधियों को और बल मिलेगा।

विश्व के कई कोनों में रहने वाले नागपुर के व्यापारियों,उद्यमियों और प्रोफेशनलों द्वारा नागपुर फर्स्ट चैरिटेबल ट्रस्ट नाम से एक संस्था बनाई गई है। इस संस्था का मक़सद 2020 तक नागपुर को देश की ग्लोबल सिटी के रूप में विकसित करना है। संस्था के सदस्य जिस भी देश में होते है वो वहाँ की सरकार और विभागों से नागपुर में निवेश के लिए गुजारिश करते है। संस्था ने यूके सरकार से भी नागपुर में निवेश की अपील की थी जिसके बाद निवेश सचिव ने नागपुर में दौरा करने की हामी दी है। हालाँकि इस दौरे को लेकर आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है लेकिन संभावना है की यूके के निवेश सचिव नागपुर आयेगे। संस्था द्वारा यूके ब्रिटेन सरकार को नागपुर को लेकर जो प्रजेंटेशन दिया गया है वह वहाँ की सरकार को काफ़ी पंसद आया है।

संस्था के सचिव और शहर के व्यापारी जो लंबे समय से नागपुर में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर खुलवाने का प्रयास कर रहे है,जयप्रकाश पारेख ने बताया की किसी भी जगह में निवेश वहाँ मौजूद बेसिक इंफ्रास्टक्चर,सरकार की पॉलिसी,रोज़गार की उपलब्धता और व्यावसयिक माहौल पर निर्भर करता है। नागपुर इन सभी शर्तो को पूरा भी करता है। इलसिए हमें उम्मीद है की ब्रिटेन के निवेश सचिव का दौरा नागपुर में बड़ा निवेश लेकर आएगा।

इसके अलावा शहर के व्यापारियों को भी ब्रिटेन में निवेश की संभावना और वहाँ की सरकार द्वारा उपलब्ध कराई वाली मदत की सारी जानकारी उपलब्ध हो सकेगी। यूके के निवेश सचिव अपने दौरे के तहत नागपुर में विशेष आर्थिक क्षेत्र मिहान,प्रमुख आद्योगिक ईकाईयो का दौरा करेंगे। इसके साथ ही शहर के 100 उद्योगपतियों से भी उनके मिलने का कार्यक्रम सुनिश्चित किया गया है।

Stay Updated : Download Our App