Published On : Sun, Feb 15th, 2015

अकोला : छात्रा से बदसलूकी का प्रयास, शिक्षक की धुनाई


अकोला।
आलमारी पोछने के बहाने से कक्षा 9 वी की छात्रा को कक्षा में बुलवाकर उसके साथ बदलसूलकी करने का प्रयास करने वाले शिक्षक की करतूत की शिकायत पीडित छात्रा ने करने के बाद सुबह अभिभावक व ग्रामस्थ संतप्त हो उठे. क्षुब्ध जमावडे ने शाला में जाकर उक्त शिक्षक की जमकर धुनाई करते हुए उसे शाला के एक कमरे में बंद किया. इस पर भी उनका गुस्सा शांत न होने के कारण ग्रामस्थों ने शिक्षक की बाहर खडी पल्सर मोटर साइकिल को आग के वाले कर दिया. विकृत शिक्षक के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने की मांग अभिभावकों ने करते हुए मामले की शिकायत बोरगांवमंजू पुलिस सहित संस्थाध्यक्ष से भी की है. उक्त विकृत शिक्षक शाला की छात्राओं को इसी तरह हमेशा प्रताडित कर अश्लील भाषा में वार्तालाप करता है, ऐसा गंभीर आरोप आज अभिभावकों ने किया. लेकिन शिक्षक का बचाव करते हुए संस्थाध्यक्ष डा. शांताराम बुटे ने कहा कि इससे पूर्व शिक्षक की गलत हरकत की शिकायत पर उसे चेतावनी दी गई थी. दौरान बोरगांव मंजू पुलिस ने शिक्षक को कब्जे में लेकर उक्त छात्रा समेत और भी कुछ छात्राओं का बयान लिया. शिक्षा जैसे पवित्र क्षेत्र को कालिख पोतने की करतूत अकोला तहसील के आपोती खुर्द स्थित कर्मयोगी बाबासाहब आपोतीकर विद्यालय के एक शिक्षक ने की है. जिसकी गलत नीयत के कारण पूरा शिक्षा क्षेत्र कलंकित हो रहा है.

मिली जानकारी के अनुसार आपोतीकर विद्यालय आपोती खु. में कार्यरत शिक्षक संजय गोपनारायण का पर्दाफाश शनिवार सुबह इसी शाला में कक्षा 9 वीं ब में पढने वाली व सुलतान अंजनपूर निवासी एक छात्रा ने किया. छात्रा ने शिक्षक द्वारा उससे छेडछाड करने की शिकायत अपने मातापिता से करने के बाद आज सुबह आपोती खु. स्थित विद्यालय में आकर संतप्त अभिभावक व नागरिकों ने शाला व्यवस्थापन समिति व शिक्षकों को आडे हाथों लिया. इस दौरान शाला में उपस्थित शिक्षक संजय गोपनारायण को संतप्त ग्रामस्थों पकडकर उसकी लात-घूसों से जमकर धुनाई की. उसके पलायन करने से पहले उसे शाला के एक कमरे में बंद कर पुलिस को जानकारी दी गई. इस शिक्षक की बाहर रखी दपहिया जमावडे ने जला दी. वर्ग शिक्षक संजय गोपनारायण ने कक्षा 9 वी ब की छात्रा को आलमारी पोछने के बहाने कक्षा में बुलाया. इस दौरान कक्षा के छात्र घर जा चुके थे. छात्रा के कक्षा में प्रवेश करते ही शिक्षक गोपनारायण ने उसके साथ अश्लील बर्ताव करने का प्रयास किया. घबराई छात्रा ने किसी तरह से अपने आप को छुडाकर पलायन किया और घटना की जानकारी अपने माता-पिता को दी. घटना की जानकारी पुलिस को मिलते ही बोरगांव मंजू के थानेदार दत्तात्रय आव्हाडे के दल ने शाला परिसर में पहुंचकर नागरिकों को शांत किया. इस दौरान पीएसआई चरणसिंग ठाकूर, बीट जमादार अरूण गावंडे समेत पुलिस दल ने शिक्षक को हिरासत में लेकर बोरगांव मंजू पुलिस थाने लाया. जबकि पुलिस ने शिकायत करने वाली छात्रा एवं ग्रामस्थो के बयान दर्ज कर आरोपी के खिलाफ भादंवि की धारा 354 (अ), 8 के तहत लैंगिक अपराध, बाल हक अत्याचार संरक्षण अधिनियम के तहत कोक्सो 2012 के तहत अपराध दर्ज किया .

शिक्षक संजय गोपनारायण के कारनामे
शिक्षक संजय गोपनारायण द्वारा छात्राओं के साथ बदलसूकी करने के कारनामे का पर्दाफाश करने के बाद अब कुछ छात्राओं सहित अभिभावकों ने उक्त शिक्षक के गलत नीयत की लेकर पहाडा पढना शुरू किया. कक्षा में छात्राओं के सामने अश्लील भाषा में बोलना, छात्राओं के साथ छेडछाड करने का प्रयास करना, शाबासकी के बहाने से छात्राअ‍ों के चेहरे तथा पीठ पर हाथ पेâरना आदि अनेक घिनौना बर्ताव यह विकृत शिक्षक करता था. ऐसी कई तरह की प्रतिक्रीया शालाओं की छात्राओं ने पुलिस के बयान में दी .

Representational Pic

Representational Pic