Published On : Sun, Sep 27th, 2020

नक़ली किन्नर कर रहे दुकानों से वसूली

– पुलिस प्रशासन नहीं कर रही कोई कार्रवाई

सावनेर- सावनेर शहर में बड़ी संख्या में शामिल नक़ली किन्नर अर्थात थर्ड जेंडर की गतिविधियों से शांति कानून व्यवस्था प्रभावित हो रही है। नक़ली किन्नर नशे की हालत में अश्लील हरकतें करने के साथ दुकानदारों एवं लोगों से जबरन वसूली पर उतर आये है। विरोध करने वाले दुकानदार को नक़ली किन्नरों की अश्लील भाषा और हरकतों से शर्मसार होना पड़ा।

ज्यादातर दुकानदार तो फजीहत से बचने के लिए नक़ली किन्नरों को पैसे दे देते है। खुले आम सड़क पर नक़ली किन्नर राहगीरों को अश्लील इशारे करते है। पुलिस पूरे वाकिए से मूकदर्शक बने रहते है। नक़ली किन्नरों से परेशान दुकानदारों ने पुलिस को भी इसकी जानकारी दे चुके है। परंतु नक़ली थर्ड जेंडर की गतिविधियों पर पुलिस भी लगाम नहीं लगा पा रही है।

सावनेर शहर में नक़ली किन्नरों से परेशान दुकानदारों को अब इनसे निजाद दिलाने के लिए सावनेर पुलिस प्रशासन को इन नक़ली किन्नरों पर कार्रवाई करने की अत्यंत आवश्यक है लेकिन ऐसा करने के बजाय उनके दिनदहाड़े कारनामों का मजा ले रही।

व्यापारियों का कहना है कि ज्यादातर किन्नर साल में एक हद बार दिवाली के मौके पर आते है ,जिसे हम हसी खुशी पैसे दे भी देते है.अब तो यह नकली किन्नरों ने तो आतंक मचा रखा है । हफ्ते में बाजार के सभी दुकानों में आते है और पैसे मांगते है, अगर दुकानदार पैसे न दे तो उन्हें अश्लील गलिये ओर दुकानों में अश्लीलता करते है जिससे दुकानों में खड़े ग्राहक के साथ आये उनके बच्चों को शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है जबकि किन्नरों की हकीकत इससे बहुत अलग है।

नक़ली किन्नरों की गतिविधियों व कार्यशैली की बात करें तो इन दिनों सावनेर तहसील में किन्नरों के ७- ८ समूह (गिरोह) हैं। इन्होंने सावनेर शहर को ३,४ हिस्सों में बांट रखा है।

गिरोह के सदस्य नेग की बजाय बाजार में साप्ताहिक वसूली पर निकलते हैं। इन हकीकतों को जानने के बाद भी पुलिस प्रशासन हाथ पर हाथ धरे बैठा रहता है।

सावनेर व्यापारियों ने Nagpur Today द्वारा पुलिस प्रशासन को जल्द से जल्द नक़ली किन्नरों पर कार्रवाई करने मांग की है,अन्यथा पोलीस प्रशासन के खिलाफ आंदोलन की चेतावनी दी है।

– दिनेश दमाहे(9370868686)