Published On : Fri, Mar 31st, 2023
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

गडकरी रखेंगे फ्लाईओवर के निर्माण की आधारशिला

इंदोरा चौक और दिघोरी चौक के बीच तक होगी फ्लाईओवर
Advertisement

नागपुर: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी 1 अप्रैल को शहर के इंदौरा चौक-अशोक चौक-शीतला माता चौक-दिघोरी चौक के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 353डी पर प्रस्तावित फ्लाईओवर के निर्माण की आधारशिला रखेंगे। शाम 5 बजे गोलीबार चौक और शाम 6:30 बजे सक्करदरा चौक पर यह कार्यक्रम होगा। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस मौजूद रहेंगे। 998.27 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले इस प्रस्तावित फ्लाईओवर की लंबाई-चौड़ाई 8.9 किमी और इस परियोजना में सर्विस रोड की लंबाई 13.82 किमी होगी। इस परियोजना के निर्माण को पूरा करने के लिए 3 वर्ष की अवधि निर्धारित की गई है।

फ्लाईओवर को 12 मीटर की चौड़ाई के साथ 2 लेन के रूप में डिजाइन किया गया है। फ्लाईओवर को अल्ट्रा हाई परफॉर्मेंस फाइबर रीइन्फोर्स्ड कंक्रीट से डिजाइन किया गया है। परियोजना में दो आरओबी – रेलवे फ्लाईओवर और आरयूबी रेलवे अंडरपास का प्रस्ताव शामिल है। पचपावली, नागपुर में मौजूदा आरओबी को ध्वस्त कर दिया जाएगा और पुनर्निर्माण किया जाएगा, पूर्व में (नाइक झील की ओर) और पश्चिम में (पचपावली की ओर) मौजूदा रैंप को बरकरार रखा जाएगा। डागा स्मृति स्त्री अस्पताल में अप/डाउन रैंप प्रस्तावित है। यह भंडारा रोड, मेडिकल चौक और नागपुर बस स्टैंड की ओर मौजूदा कनेक्टिंग सड़कों की ओर ऊपर/नीचे रैंप के साथ अशोक चौक पर एक उन्नत रोटरी के रूप में तोरण के डिजाइन का भी प्रस्ताव करता है।

फ्लाईओवर निर्माण के तहत सड़कों का भी विकास किया जाएगा जिसमें 3 प्रमुख जंक्शन और 11 छोटे जंक्शन शामिल होंगे। प्रस्तावित फ्लाईओवर उत्तरी नागपुर के इंदौरा चौक से शुरू होगा और दक्षिण नागपुर के दिघोरी चौक पर समाप्त होगा। इस फ्लाईओवर का एक हिस्सा घनी आबादी वाले शहरी क्षेत्र से होकर गुजरता है जहां कई व्यावसायिक प्रतिष्ठान, दुकानें, स्थानीय बाजार हैं।

प्रस्तावित फ्लाईओवर के निर्माण से इस क्षेत्र में बार-बार लगने वाले जाम, दुर्घटना, रेलवे क्रासिंग पर जाम की समस्या का समाधान होगा। भंडारा और उमरेड की ओर जाने वाला यातायात भी सुचारू रहेगा। जंक्शनों के विकास से दुर्घटनाओं की संख्या में कमी आएगी और यात्रा के समय शहरी क्षेत्रों में प्रदूषण नियंत्रण के साथ-साथ ईंधन की बचत होगी। इंदौरा चौक से सीए रोड, दिघोरी, उमरेड, सरकारी अस्पताल, बस स्टेशन तक यात्रा के समय और ईंधन की भी बचत होगी।