Published On : Wed, Nov 22nd, 2017

नागपुर मेट्रो परियोजना में जुड़ेंगे तीन नए स्टेशन


नागपुर: नागपुर (माझी) मेट्रो परियोजना के तहत तीन अतिरिक्त स्टेशनों को प्रस्तावित किया गया है। अभी लगभग 38 किलोमीटर के रूट पर 37 स्टेशन निर्धारित है। कॉटन मार्केट,इको पार्क और मेट्रो सिटी नाम से तीन नए स्टेशनों को मेट्रो प्लान में शामिल किया गया है। इन स्टेशनों के विस्तार के चलते अब मेट्रो का कुल रूट 41.5 किलोमीटर का हो जाएगा। मेट्रो के खापरी डीपो से वर्धा रोड की तरफ इको पार्क और मेट्रो सिटी स्टेशन को तैयार किया जायेगा जिस वजह से मेट्रो का ऐडग्रेड सेक्शन लगभग आठ किलोमीटर लंबा हो जायेगा। बुधवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए मेट्रो प्रमुख बृजेश दीक्षित ने बताया की खापरी रूट पर डीपो लाइन पर निर्माण किये जा रहे स्टेशनों पर 100 करोड़ का खर्च आएगा और डीपो निर्माण के लिए सुनिश्चित बजट का इस्तेमाल कर इस काम को अंजाम दिया जायेगा। मेट्रो सिटी स्टेशन टर्मिनल के रूप में विकसित किया जायेगा जिसके निर्माण से मेट्रो की कनेक्टिविटी अमरावती बायपास तक हो जाएगी। मेट्रो सिटी स्टेशन को रेसिडेंशियल एरिया के तौर पर विकसित होगा।

ऑक्सिलेशन ट्रॉयल आरडीएसओ में मंजूर
ट्रैक पर ऑक्सिलेशन ( कंपन ) को लेकर मेट्रो की ट्रॉयल रिपोर्ट आरडीएसओ ( रिसर्च डिजाईन एंड स्टैंडर्ड ऑर्गेनाइजेशन ) में मंजूर कर ली गई है। बृजेश दीक्षित के मुताबिक आगामी हफ़्ते भर के भीतर आरडीएसओ से माझी मेट्रो को प्रमाणपत्र हासिल हो जायेगा जिसके बाद रेल्वे बोर्ड के पास जाएंगे। रिपोर्ट के बोर्ड में पास हो जाने के बाद उसे कमिश्नर ऑफ़ रेल्वे सेफ़्टी के पास भेजा जाएगा। पत्र परिषद में मौजूद महेश कुमार ने मेट्रो द्वारा किये गए ऑक्सिलेशन ट्रॉयल की जानकारी देते हुए बताया की ओएमएस ( ऑक्सिलेशन मेजरमेंट सिस्टम ) पर पांच बार ट्रॉयल किया गया है।


एक महीने में मेट्रो फेज 2 का डीपीआर

नागपुर में मेट्रो के शुरू काम के बीच ही परियोजना के विस्तार का काम भी शुरू हो गया है। मेट्रो को कन्हान और बुटीबोरी तक ले जाया जाने वाला है। दोनों कॉरिडोर से हो रहे विस्तार को लेकर डीपीआर तैयार करने का काम जल्द शुरू किये जाने की जानकारी देते हुए दीक्षित ने बताया की दिसंबर तक यह काम हो जायेगा। दोनों रूट पर किये गए अध्ययन की रिपोर्ट सकारात्मक आयी है। डीपीआर तैयार हो जाने के बाद काम भी शुरू हो जायेगा।