Published On : Wed, Sep 29th, 2021

‘सुपर 75’ वरिष्ठ नागरिक होंगे सम्मानित

-1 अक्टूबर को वरिष्ठ नागरिकों के लिए विभिन्न कार्यक्रम

नागपुर: वरिष्ठ नागरिक दिवस के अवसर पर 1 अक्तूबर भारतीय स्वतंत्रता की अमृत वर्षगांठ के अवसर पर नागपुर महानगरपालिका, नागपुर स्मार्ट सिटी और नागपुर के वरिष्ठ नागरिक परिषद द्वारा संयुक्त रूप से शहर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. इस बारे में विस्तृत जानकारी मंगलवार को महापौर दयाशंकर तिवारी ने दी. वे मनपा मुख्यालय के डॉ.पंजाबराव देशमुख स्मृति सभागृह में आयोजित एक पत्रकार सम्मलेन में बोल रहे थे.

‘सुपर 75’ वरिष्ठ नागरिकों को 1 अक्तूबरको शाम 5 बजे रेशमबाग के कवि सुरेश भट हॉल में सम्मानित किया जाएगा. सम्मानित होने वालों में स्वतंत्रता सेनानी, सरकारी पुरस्कार विजेता, वरिष्ठ कलाकार, सेना के दिग्गज, सेवानिवृत्त अधिकारी, खेल पुरस्कार प्राप्त करने वाले वरिष्ठ नागरिक और साहित्य, समाज, चिकित्सा और पत्रकारिता के क्षेत्र में योगदान देने वाले वरिष्ठ नागरिक शामिल होंगे.

रामनगर के छत्रपति शिवाजी उद्यान में सुबह 7 बजे सूर्य नमस्कार प्रतियोगिता होगी. दोपहर साढ़े तीन बजे बुज़ुर्गों के लिए गीत और मनोरंजन का कार्यक्रम होगा. इस दिन मनपा ने ‘वरिष्ठ नागरिकों के लिए बस फ्री राइड डे’ घोषित किया है. पूरे दिन के लिए वरिष्ठ नागरिक कार्ड धारकों को सिटी बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा होगी. इसके अलावा इस दिन वरिष्ठ नागरिक मुफ्त में नागपुर की यात्रा कर सकेंगे. इस यात्रा के दौरान स्वामी विवेकानंद स्मारक, जीरो माइल फ्रीडम पार्क आदि जगहों का भ्रमण करने का अवसर वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगा. मनपा के प्रत्येक ज़ोनल कार्यालय में एक बस उपलब्ध रहेगी और बस यात्रा शुरू की जाएगी. इसके लिए नागपुर शहर के वरिष्ठ नागरिक परिषद के सचिव सुरेश रेवतकर के पास पंजीकरण कराना होगा. इसके अलावा, मनपा द्वारा 75 वर्ष से अधिक उम्र के जोड़ों को भी सम्मानित किए जाने की जानकारी महापौर तिवारी ने दी.

दस जोन में स्वास्थ्य शिविर विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस के अवसर पर नागपुर महानगरपालिका 1 अक्‍तूबर को मनपा के दस ज़ोन में से प्रत्येक में एक नागरिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्वास्थ्य शिविर आयोजित करेगा.इसमें स्वास्थ्य जांच, निदान और परामर्श सेवाएं शामिल होंगी.साथ ही गांधीबाग ज़ोन के राजकुमार गुप्ता समाज भवन बजरिया में भव्य स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाएगा. महापौर दयाशंकर तिवारी ने वरिष्ठ नागरिकों से इन शिविरों का लाभ उठाने की अपील की है.