Published On : Mon, Jul 8th, 2019

हज ट्रेनिंग कैंप 2019 हुआ सफलतापूर्वक संपन्न

नागपुर: नागपुर महाराष्ट्र स्टेट हज समिति द्वारा हजरत बाबा ताजुद्दीन हज ट्रेनिंग सेंटर परिसर सुरेश भट्ट सभागृह रेशमबाग में हाजी जमाल सिद्दीकी (अध्यक्ष महाराष्ट्र राज्य हज समिति ) की अध्यक्षता में विदर्भ के सभी हाजियों का प्रशिक्षण शिबिर का आयोजन किया गया था. जिसमें बड़ी संख्या में हाजी शरीक हुए तथा इस शिबीर में सेंट्रल हज समिति के अध्यक्ष शेख जिला प्रमुख रूप से मौजूद थे.

हजरत अललामा मौलाना सय्यद आलमगिए अशरफ अशरफी उल जिलानी हजरत अललामा मुफ़्तो जियाउर रहेमान ने हज की फ़जोलय और आसान तरीका बताया. हज से सम्बंधित सभी विभाग के अधिकारी एयर इंडिया, कस्टम, सीआईएसएफ, एमिग्रेशन -स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने इस दौरान सभी का मार्गदर्शन किया. इसके अलावा बड़ी संख्या में उलमा-ए-इकराक, हजरत अललाम मौलाना नईम रिजवी हजरत अललामा, मौलाना अकरम कादरी इस समय मौजूद थे. पुरे विदर्भ से 1800 हाजियों का रजिस्ट्रेशन हुआ है.

जिसमें 1200 हाजी और 800 महिलाओं ने हज्ज में रजिस्ट्रेशन कराया. हज परिसर में नागपुर जिला हज समिति की देखरेख में नमाज -वजू-भोजन और हाजियों की तमाम सहूलियत का ख्याल रखा गया. सेंट्रल हज समिति के अध्यक्ष शेख जिन्हा ने हाजियों की तकलीफ दूर हो और सफर आसान हो इसका पूरा इंतजाम किया है.

हाजी जमाल सिद्दीकी ने महाराष्ट्र के हाजियों को सफरे हज में कोई परेशानी ना हो और नागपुर से जानेवाले हाजियों को तमाम सुविधाएं मिले. ऐसी जानकारी जमाल सिद्दीकी ने दी. कार्यक्रम में पहलीबार मुंबई से आए ट्रेनर जब्बार मुजावर ने हज स्क्रीनिंग प्रोग्राम प्रोजेक्टर के जरिये हाजियो को हज की जानकारी दी. यह कार्यक्रम पूरी सफलता के साथ संपन्न हुआ.