Published On : Thu, Jun 29th, 2017

विज्ञान संकाय की ओर विद्यार्थियों का रुझान, विश्वविद्यालय केंद्रीय प्रवेश प्रक्रिया में खरीदे गए 1856 आवेदन

Advertisement

Nagpur University
नागपुर
: नागपुर विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर विभागों में प्रवेश के लिए की जा रही केंद्रीय प्रवेश प्रक्रिया के तहत अंतिम तिथि तक विज्ञान संकाय की 419 सीटों के लिए 1410 आवेदन प्राप्त हुए हैं. जबकि 1856 आवेदनों की बिक्री हुई है. वहीं ह्यूमैनिटी की 1130 सीटों के लिए 403 छात्रों ने आवेदन किए हैं. सभी 2 राउंड में पूरे किए जाएंगे. 3 जुलाई को अंतिम मेरिट सूची घोषित की जाएगी. यह जानकारी मंगलवार को प्र-कुलपति प्रमोद येवले ने पत्र परिषद में दी.

इस दौरान येवले ने बताया कि विश्वविद्यालय के 35 पीजी विभागों में 2020 सीटें हैं. इसमें विज्ञान संकाय में प्रवेश को लेकर विद्यार्थियों का अधिक रुझान दिख रहा है. आवेदन स्वीकार करने के बाद अब छात्रों के दस्तावेजों की पड़ताल की जा रही है. इसके बाद 30 जून को पात्र छात्रों की सूची घोषित की जाएगी. छात्र 1 जुलाई तक इस सूची पर आपत्ति दर्ज करा सकते हैं. 3 जुलाई को वेबसाइट पर मेरिट सूची आएगी. जबकि खाली सीटों के लिए 4 और 6 जुलाई को दूसरा राउंड होगा. प्रवेश के लिए केवल दो ही राउंड लिए जाएंगे.

विज्ञान संकाय के लिए गुरुनानक भवन और ह्यूमनिटीस के लिए फार्मसी विभाग के सभागृह में राउंड होंगे. पहले राउंड में अलॉट होनेवाली सीटों पर 9 जुलाई तक प्रवेश लेना होगा. इसके बाद दूसरे राउंड की शुरुआत होगी. 15 जुलाई को खाली सीटों की स्थिति घोषित की जाएगी. इसके बाद प्रवेश खोल दिए जाएंगे.

Advertisement

येवले ने बताया कि इस बार दीक्षांत समारोह गर्मी की परीक्षा समाप्त होने के बाद लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि गोंडवाना विश्वविद्यालय के लिए भी 20 प्रतिशत सीटें आरक्षित की गई हैं. जिसके लिए विद्यार्थियों को सीधे प्रवेश दिया जाएगा. यह व्यवस्था इसलिए की जाती है ताकि उनके विश्वविद्यालय में जो पाठ्यक्रम नहीं है वह पढ़ाई नागपुर विश्वविद्यालय से करे.

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
 

Advertisement