Published On : Thu, Oct 12th, 2017

फर्जीकॉल से सावधान रहें विद्यार्थी

Fake-Calls

Representational Pic

नागपुर: विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को फर्जी कॉल के जरिए बताए गए अकाउंट में पैसे जमा करने का झांसा दिया जा रहा है. ठगी के ऐसे मामलों के बढ़ने की वजह से सीबीएसई (केंद्र माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ) की ओर से सूचना जारी कर ऐसे फर्जी कॉल्स से बचने के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

इस सूचना में बताया गया है कि कोई भी व्यक्ति अगर सीबीएसई के अधिकारी के नाम से फ़ोन कर स्कूल से सम्बंधित किसी भी काम के लिए पैसे बैंक खाते में डालने की बात करता है तो सावधान हो जाएं, क्योकि वह व्यक्ति फ्रॉड हो सकता है. इसमें यह सुचना दी गई है कि ऐसे फर्जी कॉल आने के बाद तुरंत बताए गए नाम के बारे में स्कूल में संपर्क करें और सम्बंधित व्यक्ति के बारे में जानकारी हासिल करें. यह फेक कॉलर्स अलग अलग फ़ोन से कॉल करते हैं. इनका पूरा गिरोह इसके पीछे कार्य कर रहा है और विद्यार्थियों को अपने झांसे में ले रहा है.

जिसके कारण ऐसे सभी फर्जी कॉलर से सभी सीबीएसई में पढ़नेवाले विद्यार्थी और उनके अभिभावक ऐसे फ़ोन कॉलर से सावधान रहने की सूचना जारी की गई है. देखने में आया है कि स्कूलों के विद्यार्थियों के साथ ही नहीं कई लोगों के साथ इस तरह के हादसे हो चुके है. इनमे से कई लोग अपने हजारों रुपए गवा भी चुके हैं. लेकिन ऐसे फर्जी कॉल को रोकने में साइबर सेल पूरी तरह से बेअसर साबित हुआ है.