Published On : Fri, Jun 7th, 2019

अब मुफ्त में मिलेगी आरटीई के विद्यार्थियों को किताबें और स्कूल ड्रेस

नागपुर – राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि आरटीई के तहत एडमिशन पाने वाले बच्चों को अब स्कूल की ओर से मुफ्त किताबें और स्कुल ड्रेस भी मिलेगी. जिसके कारण अब कामजोर तबके के विद्यार्थियों के एडमिशन होने पर इनके अभिभावकों पर इसका भार नहीं पड़ेगा.

आरटीई एक्शन कमेटी के चेयरमैन मो.शाहिद शरीफ ने बताया कि पिछले वर्ष मीटिंग हुई थी सरकार के साथ उसमे मंत्री प्रमुख रूप से मौजूद थे. पिछले वर्ष जुलाई महीने में एक हियरिंग ली गई थी. उस दौरान मीटिंग में कई मामलों को आरटीई एक्शन कमेटी की ओर से रखा गया था.

मीटिंग के बाद एक आदेश हुआ था. इस दौरान एनआईसी पोर्टल, किलोमीटर और बंद स्कुल समेत अन्य मामलों को इस दौरान रखा गया था.


इसके साथ ही पहली से लेकर आठवीं कक्षा तक पैसे नहीं लगाए जाने का मुद्दा भी इस दौरान उठाया गया था. कई स्कूल री-एडमिशन के नाम से पैसे पालकों से मांगते थे. इन मुद्दों को लेकर निर्देश दिए गए थे. इन्कम बढ़ाने के लिए भी निर्देश दिए गए थे. इस बाबत अब आदेश निकाला है कि स्कूल की ओर से किताब और स्कूल ड्रेस देना है.

जिन विद्यार्थियों के एडमिशन पहले ही हो चुके हैं उनको भी किताबें और स्कूल ड्रेस मिलेंगे. इस दौरान कोई भी स्कूल पैसे मांगता है तो इसकी शिकायत करें. कोई स्कूल वाले अगर आदेश को नहीं मानते तो इसकी शिकायत भी कमेटी में की जा सकती है. सभी स्कूलों को यह आदेश भेज दिया गया है.