Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
    | | Contact: 8407908145 |
    Published On : Tue, Mar 27th, 2018
    nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

    आगामी अवकाशों और वित्तीय-वर्ष समाप्ति से पहले एसएनडीएल ने बढ़ाई बिल भरने की तारीख

    • 31मार्च से पहले लंबा सप्ताहांत और कई बैंक अवकाश
    • अगले 2-3 दिनों में लगभग 1.5 लाख ग्राहकों की प्रॉम्प्ट पेमेंट डेट
    • एसएनडीएल ने अंतिम तिथि को 31 मार्च तक आगे बढ़ाया ताकि ग्राहकों को मिले डिस्काउंट का लाभ
    • वित्तीय वर्ष की समाप्ति में व्यस्त कर्मचारियों आदि के लिए एसएनडीएल ने आरंभ की ‘कलेक्शन-ऑन-कॉल’ सुविधा

    SNDL Nagpur
    नागपुर: वर्तमान वित्तीय वर्ष का समापन होने वाला है, परंतु उससे पहले आगामी सप्ताहांत पर कई अवकाश अपेक्षित हैं जिसमें प्रमुख रूप से गुरुवार को महावीर जयंती (29 मार्च), गुड फ़्रायडे (30 मार्च) हैं जिसके बाद एकमात्र कार्यालयीन दिन शनिवार 31 मार्च है, जिसके अगले दिन अर्थात 1 अप्रैल को पारंपरिक रूप से नए वित्तीय वर्ष का अवकाश होता है। चूंकि वर्तमान वित्तीय वर्ष के समापन का महत्व होता है अतः अधिकतर लोग इसका बेहतर रूप से समापन करने हेतु अपने नियमित कार्यालयीन समय से अधिक कार्य करते हैं। ऐसे में यह आम तौर पर देखा जाता है कि लोग अपने यूटिलिटी (बिजली आदि‌) के बिल भरने की कुछ समय के लिए उपेक्षा कर बैठते हैं। हालांकि यह उपेक्षा उनके लिए बाद में बड़ी समस्या खड़ी कर सकती है।

    ऐसी ही समस्याओं से बचने में अपने ग्राहकों की मदद हेतु एसएनडीएल नागपुर ने उन सभी ग्राहकों की प्रॉम्प्ट पेमेंट डेट आगे बढ़ाने का निर्णय लिया है जिनकी ये तिथि इस माह की 28 से 30 तारीख के बीच आ रही हो। इसका अर्थ यह भी होता है कि 31मार्च सहित आगामी सभी दिनों में एसएनडीएल के लगभग सभी बिजली बिल भुगतान केंद्र अपनी नियमित समयसारिणी के अनुसार कार्य करते रहेंगे। दरअसल, यह बात हाल ही में सामने आई कि लगभग 1.5 लाख ग्राहकों की प्रॉम्प्ट पेमेंट डेट इन बैंक अवकाशों के बीच पड़ रही है जिससे ये ग्राहक प्रॉम्प्ट पेमेंट के कारण उनको होने वाले लाभ से वंचित रह जाते। अतः यह निर्णय लिया गया कि इन तिथियों को 31 मार्च तक आगे बढ़ाया जाए और अपने संपूर्ण बिल का भुगतान करने वाले ग्राहक इस वित्तीय वर्ष के अंतिम दिन भी इस डिस्काउंट का लाभ ले सकें। ज्ञातव्य है कि प्रॉम्प्ट पेमेंट डेट की समाप्ति से पहले तक वितरण फ़्रेंचाईज़ी आपको आपके वर्तमान बिल (बग़ैर बकाया के) पर 1% ‘प्रॉम्प्ट पेमेंट’ डिस्काउंट देती है। यह डिस्काउंट लोगों के बीच बिल का भुगतान नियमित रूप से करने की भावना को बढ़ावा देने हेतु दिया जाता है।

    31मार्च 2018 तक कलेक्शन-ऑन-कॉलकी भी सुविधा

    उपरोक्त के अलावा, सभी वर्गों के ग्राहकों पर वित्तीय वर्ष समापन के दबाव के चलते वितरण फ़्रेंचाईज़ी अपने ग्राहकों के लिए ‘कलेक्शन-ऑन-कॉल’ की सुविधा भी प्रदान कर रही है। इसके अंतर्गत, एक ही कार्यालय के एक या अधिक एसएनडीएल ग्राहक एसएनडीएल के टोल-फ़्री क्रमांक 1800-313-9600 पर कॉल करके इस सुविधा की मांग कर सकते हैं। एसएनडीएल की कलेक्शन टीम उस ऑफ़िस पर जाकर बिजली बिल की राशि प्राप्त करके उसकी रसीद भी तुरंत प्रदान करेगी। ग्राहक को अपने बिजली बिल का भुगतान करने के लिए केवल अपना ग्राहक क्रमांक बताना आवश्यक है।

    उपरोक्त दोनों ही सुविधाएँ ग्राहकोन्‌मुखी होने के साथ यह ध्यान में रखते हुए प्रेषित की गई हैं कि इस अवधि में सभी लोग अपने कार्यालय के वित्तीय वर्ष के समापन में व्यस्त होते हैं तथा इसके लिए उन्हें अकसर अधिक समय तक अपने कार्यालय में रहना पड़ता है। परंतु अपने बिजली बिल की उपेक्षा करने के कारण बाद में इन्हीं ग्राहकों को डिस्कनेक्शन अथवा पेनल्टी जैसे किसी प्रकार का कष्ट न भुगतने पड़ें इसलिए यह सुविधा सीमित कालावधि हेतु दी जा रही है।


    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145