| | Contact: 8407908145 |
    Published On : Mon, Sep 3rd, 2018

    जिले में स्क्रब टायफस का आतंक

    scrub typhus

    नागपुर: जिले के ग्रामीण भागों में स्क्रब टायफस से अब तक 9 लोगों की हुई मौतों से पूरे जिले में दहशत का माहौल बना हुआ है. जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. योगेन्द्र सवाई ने सभी ग्राम पंचायतों को तत्काल कीटनाशक फवारणी का निर्देश दिया है. उन्होंने सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के अधिकारियों को स्क्रब टायफस के संकेत वाले किसी भी मरीजों के नजर आने पर मेडिकल रिफर करने का निर्देश भी दिया है.

    साथ ही बचाव के लिए विभाग की पूरी यंत्रणा को सतर्क रहने को कहा है. यह बीमारी कीटजन्य होने के चलते तेजी से फैलने का अंदेशा होता है जिससे मृत्यु भी हो सकती है. डा. सवाई ने बताया कि ग्रामीण भागों में इस बीमारी से बचने और पीड़ितों की मौत न हो इसके लिए सभी तरह के कदम उठाए जा रहे हैं.

    3 दिनों में प्रतिबंधक उपाय
    सवाई ने सभी ग्राम पंचायतों को अपने क्षेत्र में 3 दिनों में इस बीमारी की रोकथाम के लिए संबंधित उपाययोजना करने का निर्देश दिया है.

    गांवों में गोबर की ढेर, कचरों के ढेर, झाड़ियों में जमा गंदगी में मैलेथइयान पावडर छिड़कने, गाय के गोठों में तणनासक की फवारणी करने, फागिंग करने का निर्देश दिया है. साथ ही बीमारी के बारे में ग्रामीणों को सतर्क करने के लिए संवाद, पाम्पलेट आदि बांटने की उपाययोजना करने का निर्देश दिया है.

    उन्होंने बताया कि सर्दी, बुखार, खांसी के साथ अन्य बीमारी से संबंधित मरीजों से डाक्टर तुरंत भेंट कर उपचार करें.

    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145