Published On : Sat, May 25th, 2019

स्‍कूल, कॉलेजों, ग्राम पंचायत, ग्राम सभा, आरटीओ कार्यालय में मनाया जाएगा अंतर्राष्‍ट्रीय समपार जागरुकता सप्‍ताह

नागपुर: मध्‍य रेल, नागपुर मंडल पर मंडल रेल प्रबंधक सोमेश कुमार के नेतृत्‍व एवं वरिष्‍ठ मंडल संरक्षा अधिकारी ए. बी. दाभाडे के मार्गदर्शन में 3 जुन से 8 जुन 2019 तक अंतर्राष्‍ट्रीय समपार फाटक जागरुकता सप्‍ताह मनाया जाएगा. आम नागरिकों के बीच जागरूकता फैलाने के उद्देश्‍य से यह अभियान स्‍कूल, कॉलेजों के विद्यार्थी, ग्राम पंचायत तथा ग्राम सभा, आरटीओ कार्यालय तथा अन्‍य सार्वजनिक जगहों पर आयोजित किया जाएगा. अंतर्राष्‍ट्रीय समपार जागरुकता दिवस के दौरान मानवरहित रेलवे समपार फाटक असावधानी से पार करना कितना खतरनाक है. इसके बारे में सड़क उपभोक्‍ताओं को शिक्षित करने के लिए जागरुकता अभियान आयोजित किया गया. इस अभियान के दौरान 3 बातों पर जोर दिया जाएगा जो इंजीनिअरिंग, शिक्षा तथा सड़क उपभोक्‍ताओं तथा पैदल चलनेवालों के व्‍यवहार को समपार पर सतर्क रूप से बरताव करने हेतु बदलने के लिए दबाव लाना और इससे समपार फाटकों पर दूर्घटनाओं को टालना है । सडक उपभोक्‍ताओं को ध्‍यान में रखते हुये मानवरहित रेलवे समपार पर अभियान आयोजित किया जायेगा। जहॉं सडक उपभोक्‍तओं को मानवरहित रेलवे फाटक पार करने से पहले ली जाने वाली आवश्‍यक सावधानियों के प्रति सचेत किया जाएगा.

रेलवे यात्री तथा सड़क उपभोक्‍तओं की सतर्कता के लिए यह आवश्‍यक है कि सड़क वाहनों को हमेशा रेलवे क्रॉसिंग पर ही रोकें तथा दोनो दिशा से आने – जाने वाली रेल गाडियों को ध्‍यानपूर्वक देखें. तभी समपार क्रॉसिंग रेलवे क्रॉसिंग को सतर्कता से पार करें. संबंधित सूचना का प्रभावी प्रचार करने के लिए इस अभियान को भीड-भाड की जगहों पर कार्यान्वित करने की व्‍यवस्‍था की गई है. समपार जागरुकता सप्‍ताह के दौरान समपार फाटक, विद्यालय तथा आसपास के ग्रामीन इलाकों के सडक उपभोक्‍ताओं को समपार जागरूकता स्‍लोगन लिखी हुयी कॅप, हैण्‍ड बिल, पोस्‍टर, पुस्तिका, स्‍टीकर्स आदि वितरित किये जाएंगे.

संरक्षा विभाग द्वारा “ए भाई जरा देख के चलो” नुक्‍कड नाटक का आयोजन एवं स्‍ट्रीट प्‍ले का मंचन होगा तथा निर्धारित दर्शकगणों के बीच समपार सतर्कता जागरूकता फैलाने के लिए महत्‍वपूर्ण रेलवे स्‍टेशनों तथा सार्वजनिक जगहों पर फलक प्रदर्शित किये जाएंगे. समपार सतर्कता जागरुकता अभियान के दौरान विशेष रैली, वॉकेथान, मीडिया द्वारा व्‍यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा.