Published On : Thu, Nov 12th, 2020

Video : हेरिटेज, टेम्पल और शादी कलेक्शन के लिए ‘ रोकड़े ज्वेलर्स ‘ बना ग्राहकों की पहली पसंद

नागपुर: दीपावली के अवसर पर लोग नए कपड़ो के साथ साथ नई नई वस्तुएं भी खरीदते है, दीपावली के त्यौहार पर गहनों का ख़ास महत्त्व होता है. नागपुर शहर के लक्ष्मी नगर स्थित ‘ रोकड़े ज्वेलर्स ‘ सालभर अपने ग्राहकों के लिए कुछ न कुछ विशेष करता है और इसी वजह से नागपुर शहर के ग्राहकों में ‘ रोकड़े ज्वेलर्स ‘ को लेकर काफी उत्सुकता रहती है. इसी अवसर पर ‘ नागपुर टुडे ‘ के सवांददाता ने ‘ रोकड़े ज्वेलर्स ‘ के संचालक राजेश रोकड़े से बात की. राजेश रोकड़े ने बताया की ‘ रोकड़े ज्वेलर्स ‘ में सबसे वाजिब दाम और गहनों की सबसे बेहतर प्यूरिटी क्वॉलिटी ग्राहकों को मिलती है. उन्होंने बताया की यहां क्वॉलिटी, क्वांटिटी, ट्रांसपेरेंसी का पूरा ध्यान रखा जाता है. उन्होंने कहा कि हमारे यहां सबसे ज्यादा डिज़ाइन मौजूद है, सभी वर्ग के लोगों के लिए हमारे यहां डिज़ाइन मौजूद है. उन्होंने कहा की नागपुर शहर देश के बीचोबीच है, तो चारों दिशाओ के डिज़ाइन शोरूम में मौजूद है.

उन्होंने बताया की शादियों के लिए मंगलसूत्र, नथ, बेसिक डिज़ाइन लोगों की पहली पसंद होती है. वो हमारे यहां उपलब्ध है. उन्होंने कहा की कि अभी हमारे यहां सबसे ज्यादा टेम्पल कलेक्शन पसंद किया जा रहा है. टेम्पल कलेक्शन पुराने टाइप का होता है, दादी, नानी वाला कलेक्शन यह होता है, दादी, नानी जो अपने सेकंड और थर्ड जनरेशन को देती है. इस ज्वेलरी पर ग्राहकों का रिस्पांस काफी अच्छा है.

सोने के भाव को लेकर उन्होंने कहा कि लगातार इसके भाव बढ़ रहे है. 30 साल में भाव लगातार बढे है. गोल्ड खरीदने की सबसे अच्छी बात यह होती है कि यह एक इन्वेस्टमेंट की तरह है, जिसको पहना भी जाता है और वो एक तरह सेइन्वेस्टमेंट भी होती है. इसलिए मध्यम वर्गीय, उच्च वर्गीय सभी कुछ न कुछ खरीदते है. 5 हजार से लेकर 50 हजार की खरीदी भी आप कर सकते है.


कोविड-19 के असर पर कहा की उस दौरान काफी दिक्कतें सभी को हुई थी. लेकिन धीरे-धीरे स्थिति बदल गई. जिस देश में 125 से ज्यादा जनसँख्या है, वहां मंदी नहीं आ सकती.

हैप्पी कस्टमर के शहर में लगे होर्डिंग पर उनका कहना है कि कोई भी आर्गेनाईजेशन, या दूकान ब्रांड अम्बेसडर रखते है तो वो सेलिब्रिटी रखते है. उनका इसके पीछे एक उद्देश्य होता है, उनका सेल बढे. लेकिन मेरे हिसाब से सबसे बड़ा ब्रांड अम्बेसडर होता है कस्टमर. इसलिए हमने हमारे कस्टमर को ही ब्रांड एम्बेसडर बनाया है. नागपुर शहर की 100 फैमिलीज़ को इसमें इन्वॉल्व किया. नागपुर शहर में 100 होर्डिंग लगाए थे. जिसके कारण अपना होर्डिंग देखकर ग्राहक काफी खुश हो जाता था. उन्हें सेलेब्रिटी जैसा फील होता था. उन्होंने बताया की इन होर्डिंग के कारण ग्राहकों में काफी क्रेज था. एक ग्राहक का जन्मदिन था, तो उन्होंने अपने होर्डिंग के नीचे जाकर केक काटा था.

इस होर्डिंग वाले स्किम में अगर कोई शामिल होना चाहता है तो वे शोरूम में रखे बॉक्स में रिक्वेस्ट डाल सकते है. ऐसे ग्राहकों को आनेवाले कम्पैनिंग में मौका देने की कोशिश करेंगे. होर्डिंग में आने के लिए जरुरी नहीं है की आप ज्यादा खरीददारी करे, उन्होंने कहा की आप कितना हमारे यहां खरीदी करते है, ऐसा कोई मापदंड नहीं है, हमें बस संतुष्ट ग्राहक चाहिए. सभी वर्ग के ग्राहक इन होर्डिंग में शामिल है. अगर कोई भी ग्राहक इन होर्डिंग में दिखना चाहते है तो वे हमें रिक्वेस्ट भेज सकते है.

राजेश रोकड़े का कहना है की ‘ रोकड़े ज्वेलर्स ‘ शादी के गहनों के लिए पहचाना जाता है. शादी के पुरे गहने रोकड़े ज्वेलर्स में एक ही छत के नीचे आपको मिल जाएंगे. मंगलसूत्र, चेन्स, लोंगसेट की भी काफी रेंज हमारे यहां मौजूद है. चुडियो की भी हमारे यहां बेहतरीन डिज़ाइन मौजूद है. हमारे यहां हर हफ्ते नई नई वैरायटी आती है. पिछले साल हम टेम्पल कलेक्शन पर ध्यान दे रहे थे, अब हम हेरिटेज कलेक्शन लेकर आए है. उसकी काफी डिज़ाइन हमारे पास मौजूद है.