| | Contact: 8407908145 |
    Published On : Mon, Sep 3rd, 2018

    पेपरलेस की दिशा में रेलवे की एक और पहल : अब नहीं लगाए जाएंगे कोच पर रिज़र्वेशन चार्ट

    नागपुर: रेलवे को पेपरलेस करने के प्रयासों के तहत अब ट्रेनों की कोच पर चिपकाये जाने वाले रिजर्वेशन चार्ट को भी बंद कर दिया गया है. रेलवे मंत्रालय द्वारा यह आदेश जारी किया गया. मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुनील उदासी ने यह जानकारी दी.

    उन्होंने बताया कि भारतीय रेलवे को पेपरलेस करने के अभियान के तहत 1 मार्च से 30 अगस्त तक, 6 माह के लिए एक पायलट परियोजना के रूप में सभी ए 1, ए और बी श्रेणी स्टेशनों पर रेलगाड़ियों के आरक्षित कोच पर आरक्षण चार्टों का पेस्टिंग बंद कर दी गई थी. देखने में आया है कि यात्रियों इनका उपयोग नहीं करते हैं. ऐसे में क्षेत्रीय रेलों से प्राप्त फीडबैक के आधार पर इस मामले की समीक्षा की गई है.

    इसी आधार पर देश के सभी स्टेशनों पर ट्रेनों के आरक्षित कोच पर आरक्षण चार्ट का पेस्टिंग बंद करने का निर्णय लिया गया.

    उन्होंने बताया कि ट्रेन के प्लेटफॉर्म पर फिजीकल और डिजीटल चार्ट प्रदर्शित करना जारी रहेगा. उन स्थानों पर जहां इलेक्ट्रॉनिक चार्ट डिस्प्ले किये गये हैं और वह सही काम कर रहे हैं, ऐसे प्लेटफॉर्म और स्थानों पर फिजीकल आरक्षण चार्ट का डिस्प्ले बंद कर दिया जाएगा.

    इससे यह प्रक्रिया पूरी तरह पेपरलेस हो जाएगी. हालांकि, इन प्लेटफार्मों और स्थानों पर निरंतर गहन निगरानी की जाएगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ऐसे इलेक्ट्रॉनिक चार्ट डिस्प्ले ठीक से काम कर रहे हैं.वहीं, इलेक्ट्रॉनिक चार्ट डिस्प्ले यदि ठीक से काम न करने के मामले में ऐसे प्लेटफॉर्म पर फिजीकल चार्ट प्रदर्शित किया जायेगा.

    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145