Published On : Tue, Nov 20th, 2018

नागपुर मेट्रो रेल बनकर तैयार दिसंबर में चाइना से पहुँचेगी नागपुर

Advertisement

नागपुर: नागपुर मेट्रो रेल परियोजना के तहत दौड़ने वाली मेट्रो ट्रेन चाइना से आने वाली है। दिसंबर के महीने में रेल के तीन डब्बे यानि की एक पूरी ट्रेन चाइना से निकल कर नागपुर पहुँच जायेगी। एमएमआरसीएल के अधिकारियो के मुताबिक चाइना सीआरआरसी कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने बताये गए सुझाओं के अनुसार नागपुर मेट्रो के लिए ट्रेन को डिजाईन किया है।

ट्रेन बनकर पूरी तरह तैयार है जिसके निरिक्षण के लिए नागपुर मेट्रो के अधिकारियो का एक दल चाइना रवाना होने वाला है। कई खूबियों से लैस यह मेट्रो ट्रेन मैन्युअली और ऑटो पायलट मोड़ दोनों तरीकों में चलाई जा सकती है। बावजूद इसके नागपुर में इसे ड्राईवर के माध्यम से ही चलाया जायेगा क्यूँकि भारत में बिना ड्राईवर के मेट्रो रेल चलाने की इजाज़त सिर्फ दिल्ली मेट्रो के ही पास है। बहरहाल नागपुर में दौड़ने वाली मेट्रो में विभिन्न तरह की खूबियाँ होंगी।

Advertisement
Advertisement

– मेट्रो में सफर करने वाले यात्री डिब्बों में लगी स्क्रीन के माध्यम से सेटेलाईट के माध्यम से लाइव स्ट्रीमिंग को देख सकेंगे।
-ट्रेन के भीतर वाई फ़ाई की सुविधा उपलब्ध होगी।
-रेन वॉटर हार्वेस्टिंग के लिए मेट्रो ट्रेन के डिब्बे के ऊपर विशेष व्यवस्था की गई है।
-ट्रेन के डिब्बों को आपस में जोड़ने या अलग करने के लिए ऑटो मेकैनिकल सिस्टम लगा है।
-रेल के डिब्बों को इस तरह डिजाईन किया गया है जिससे बिजली की बचत हो।
-डिब्बे के भीतर का डिजाईन शहर की सांस्कृतिक पहचान को प्रदर्शित करेगा।

नागपुर में दौड़ने वाली मेट्रो में दुनिया भर की प्रभावी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। चाइना के अलावा,जर्मनी,स्पेन की तकनीक का भी इस्तेमाल किया गया है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement