Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
    | | Contact: 8407908145 |
    Published On : Sat, Aug 18th, 2018

    अब सार्वजानिक स्थलों पर थूकना पड़ेगा भारी

    नागपुर: यदि आपको तंबाकू, पान और खर्रा खाने के बाद बार-बार थूकने की आदत है तो अब आपको जल्द से जल्द यह आदत छोड़नी पड़ेगी वरना सार्वजानिक स्थलों पर थूकना आपको भारी पड़ सकता है. क्योंकि सीताबर्डी थाना पुलिस ने शहर में पहली बार स्वच्छ भारत अभियान व स्मार्ट सिटी के अंतर्गत शहर में जगह-जगह खर्रा और पान खाकर सार्वजानिक स्थलों पर थूकने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है.

    वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक एच.के. खरबे के नेतृत्व में सुनिल इंगडे, अजय निवान और चंदु बूरघाटे ने वेरायटी चौक पर पान व खर्रा खाकर थूकने वाले 15 लागों के खिलाफ महाराष्ट्र पुलिस एक्ट धारा 115 व 117 के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई की. पी.आई. खरबे का मानना है कि इस तरह सार्वजनिक स्थानों पर थूकने से फेफड़ों तथा गले की बीमारियों के साथ-साथ स्वाइन फ्लू, टी.बी. आदि खतरनाक बीमारियां भी फैलती हैं और परिसर में अस्वच्छता रहती है. इसलिए स्मार्ट सिटी के अंतर्गत शहर को पूरी तरह स्वच्छ बनाने के लिए बर्डी पुलिस द्वारा सार्वजानिक स्थानों पर थूकने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का कदम उठाया गया है.

    जुर्माना तय करेगा कोर्ट
    सीताबर्डी पुलिस ने शुक्रवार की सुबह से ही परिसर में सार्वजनिक स्थलों पर खर्रा व पान खाकर थूकने वालों के खिलाफ जोरदार कार्रवाई की. पुलिस चौराहे और दुकानों के सामने खड़े लोगों द्वारा सड़क पर थूके जाने पर उन्हें पकड़कर सार्वजानिक स्थानों पर थूकना गैरकानूनी होने का अहसास दिलाते हुए कार्रवाई की. कार्रवाई के बाद न्यायालय द्वारा दोषियों को जुर्माने का भुगतान करना पड़ेगा.

    दक्षिण राज्यों में बैन नशीले पदार्थ
    वैशाली मेश्राम का कहना है कि सार्वजनिक स्थानों पर तंबाकू खाकर बार-बार थूकने वाले व्यक्ति इससे अनजान हैं कि उनकी यह आदत बेकसूरों पर भारी पड़ सकती है. किसी व्यक्ति की यह आदत कई दूसरों को भी छाती, फेफड़ों, गले तथा इसके साथ ही श्वास प्रणाली से जुड़ी कई बीमारियां लगा सकती है.

    इसके अलावा जिस प्रकार दक्षिण राज्यों में गुटखा, तंबाकू जैसे पदार्थ पर प्रतिबंध है, ठीक उसी प्रकार सरकार को सभी जगहों पर इन पदार्थों को बैन कर देना चाहिए. इसके साथ ही यह आदत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान के लिए भी खतरा है तथा किसी भी सार्वजनिक स्थान की सुंदरता को भी सीधे तौर पर प्रभावित करती है. पुलिस द्वारा शुरू की गई कार्रवाई से नागरिकों में जागरुकता आएगी और ऐसा करने से परिसर में स्वच्छता रहने के साथ पर्यावरण को भी हानि नहीं होगी.

    दूकानों पर भी करें कार्रवाई
    प्रियंका ऊके ने कहा कि बिना सोचे-विचारे इधर-उधर थूकने वाले लोगों के कारण राह चल रहे नागरिकों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. सड़क पर गाड़ी चलाने के दौरान कई बार आगे चल रहे लोग बिना सोचे-समझे चलती गाड़ी से थूकते हैं, जिससे कि पीछे चल रहे लोगों के कपड़े खराब हो जाते है. ऐसे लोगों पर कार्रवाई करने के साथ-साथ उन दुकानदारों पर कार्रवाई करनी चाहिए जहां खुलेआम नशीले पदार्थ बेचे जाते हैं. यदि नशीले पदार्थ कहीं मिलेंगे ही नहीं तो लोग अपने आप इसका इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे तथा परिसर में अस्वच्छता नहीं फैलेगी.

    अन्य क्षेत्रों मे भी करें चालान
    पूनम झाडे ने पुलिस की कार्रवाई का स्वागत करते हुए कहा कि सिर्फ बर्डी ही नहीं बल्कि अन्य सार्वजानिक स्थलों पर भी गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई करने के साथ-साथ कानूनी कार्रवाई कर भारी जुर्माना लगाना चाहिए. इतना ही नहीं, लोगों द्वारा की गई गंदगी उन्हीं से साफ करवानी चाहिए.


    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145