Published On : Tue, Aug 1st, 2017

चीनी वस्तुओं के ख़िलाफ़ स्वदेशी जागरण मंच का 5 से 20 अगस्त के बीच जनजागृति अभियान

Swdeshi Jagaran Manch
नागपुर: 
चीनी वस्तुओं के विरोध में संघ से जुड़ीं संस्था स्वदेशी जागरण मंच अब जनता के बीच जाकर जनजागृति अभियान चलाएगी। अगस्त माह के दौरान देश भर में यह अभियान चलाया जायेगा। विदर्भ में 2 अगस्त से 20 अगस्त के दौरान घर घर जाकर स्वदेशी जागरण मंच के कार्यकर्त्ता जनता से चीनी वस्तुओं के बहिष्कार की अपील करेंगे। मंगलवार को आयोजित पत्रकार परिषद में स्वदेशी जागरण मंच के अखिल भारतीय विचार विभाग प्रमुख अजय पत्की ने अभियान की जानकारी देते हुए बताया की विदर्भ के सभी जिलों में चीनी वस्तुओं के इस्तेमाल को रोकने के लिए जनजागृति फैलाई जाएगी।

नागपुर में 2 लाख परिवारों तक पहुँचने का लक्ष्य जबकि विदर्भ के अन्य जिलों में लगभग 50 हजार परिवारों में मंच के कार्यकर्त्ता पहुंचेगे। इस अभियान के दौरान चीन की भारत के प्रतिसुरक्षा और आर्थिक निति की जनजागृति प्रसारित की जाएगी। राखी के बाद से ही उत्सव का मौसम शुरू हो जाता है। इसी दौरान बड़े पैमाने पर चीनी वस्तुओं का इस्तेमाल किया जाता है। इसी अभियान के दौरान आजादी के दौरान चले जाओ आंदोलन की 75 वी वर्षगांठ है इसी लिए 15 अगस्त को स्वदेशी जागरण मंच आर्थिक स्वाधीनता की माँग देश भर में उठाएगा। मंच ने केंद्र सरकार से कई बार चीन की वस्तुओं पर प्रतिबंध लगाने की माँग की है भले ही सरकारी कामों में देरी होती हो पर हमें आशा है की हमारी माँग पर सरकार उचित कदम उठाएगी।

स्वदेशी जागरण मंच ने सीमा पर चीन से साथ हालिया दौर में मची खींचतान के बाद व्यापारिक रिश्तो को ख़त्म करने की भी बात कहीं है। नागपुर मेट्रो के लिए कोच तैयार करने के नागपुर में लगाने वाले कारखाने पर फिर एक बार विरोध दर्ज़ कराते हुए अजय पत्की ने कहाँ कि हो सकता है की जब यह करार हुआ हो तब चीन के साथ रिश्ते बेहतर रहे हो पर मौजूदा हालत को देखते हुए करार रद्द होना चाहिए। यही जनता की भी भावना है।