Published On : Thu, Jul 8th, 2021

कोरोना काल में जनोपयोगी कार्यों को दी गई तरजीह

Advertisement

– महापौर दयाशंकर तिवारी के 6 माह के कार्यकाल में हुए प्रयास,केंद्रीय मंत्री गडकरी व पूर्व मुख्यमंत्री फडणवीस और मनपायुक्त का मिला सहयोग

नागपुर: 6 माह पूर्व भाजपा के वरिष्ठ नगरसेवक दयाशंकर तिवारी को महापौर बनाया गया था,जिनके महापौर बनाए जाने की घोषणा एक साल पूर्व की जा चुकी थी,तब से इस कार्यकाल को ऐतिहासिक बनाने के उद्देश्य से वे सक्रीय हो गए थे,नतीजा पिछले 6 माह में कोरोना महामारी के दौरान बिना किसी आरोप-प्रत्यारोप के कई महत्वाकांक्षी परियोजनाओ को मूर्त रूप देने में सफलता हासिल की,कुछ प्रकल्प प्रगति पथ पर हैं तो कुछ इसी कार्यकाल में शुरू होकर उसका परिणाम नज़र आने लगेगा,ऐसा महापौर तिवारी को विश्वास हैं. उनके इस अभियान में उन्हें केंद्रीय मंत्री गडकरी व पूर्व मुख्यमंत्री फडणवीस और मनपायुक्त का सहयोग मिला।

ई – कचरा
स्मार्ट सिटी से नागपुर शहर का विकास हो रहा है। ऐसे में ई-वेस्ट पर भी ध्यान देना जरूरी है। नागपुर देश के शीर्ष 10 ई-कचरा जेनरेटर में से एक है। लेकिन नागपुर में ई-कचरा निपटान प्रणाली नहीं है। यदि नागपुर नगर निगम के माध्यम से किसी विक्रेता को ई-कचरा बेचा जाता है और विक्रेता को सरकारी नीति और नियमों के अनुसार ई-कचरे के निपटान का कार्य दिया जाता है। शहर में ई-कचरा खत्म हो जाएगा और निगम को इस माध्यम से सालाना 4-5 करोड़ रुपये का उत्पादन होने की उम्मीद है। पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ निगम के माध्यम से ई-कचरे का निस्तारण कर आय का नया स्रोत बनाया जा सकता है। रिजर्व बैंक ने बैंक के ई-कचरे के निस्तारण के लिए रिजर्व बैंक के नियमानुसार रेगुलेशन तैयार किया है।
अगले कदम के रूप में, यदि निगम एक समान प्रणाली प्रदान करता है, तो यह अधिक राजस्व उत्पन्न करने का अवसर प्रदान करेगा। इस दिशा में कदम उठाने की पहल खुद महापौर दयाशंकर तिवारी ने की। उन्होंने प्रशासन को आय के इस स्रोत पर तत्काल नीति बनाने का सुझाव दिया। उन्होंने प्रशासन से इस तरह का प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया।

75वां स्वतंत्रता दिवस: 75 चौकों का सौंदर्यीकरण
इस साल आजादी की 75वीं वर्षगांठ है। इस अवसर पर महापौर दयाशंकर तिवारी प्रत्येक नागरिकों में देशभक्ति की ज्वलनशील भावना को जगाने के उद्देश्य से विभिन्न परियोजनाओं और पहलों की अवधारणा लेकर आए हैं। उनमें से एक नागपुर शहर में 75 चौकों का सौंदर्यीकरण है। उन्होंने तय किया कि इस परियोजना को नागपुर में सामाजिक संगठनों के वित्तीय सहयोग से पूरा किया जाना चाहिए। इसके लिए समुचित प्रावधान भी किया गया है।

स्वतंत्रता सेनानियों को नमन
देश की आजादी के लिए कई लोगों ने बलिदान दिया है। कई लोगों ने अपने परिवारों की परवाह किए बिना अपनी जान गंवा दी है। उनके बलिदान ने परिवार को अनाथ बना दिया। जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया,उन्होंने देश की जनता के सामने आत्म-बलिदान, तपस्या और बलिदान की एक अच्छी मिसाल कायम की, जिसने देश के नागरिकों को आजादी के सूरज को देखने का सौभाग्य दिया।
नागपुर जिला अधिकारी के पास पंजीकृत सभी जीवित या मृत स्वतंत्रता सेनानियों को उनके परिवारों के पास जाकर सम्मानित किया जाएगा। नागपुर नगर निगम ने 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर निगम के माध्यम से एक नेमप्लेट लगाने का फैसला किया है ताकि नागपुर के लोग देश के लिए काम करने वाले स्वतंत्रता सेनानियों के काम को हमेशा याद रखेंगे।

वंदेमातरम उद्यान का निर्माण
पिछले बजट में तत्कालीन स्थायी समिति के अध्यक्ष ने नागपुर नगर निगम के एम्प्रेस मिल क्षेत्र में एक लाख वर्ग फुट भूमि पर ‘वंदेमातरम उद्यान’ स्थापित करने का निर्णय लिया था। इसे मंजूरी दे दी है। यह वर्ष भारतीय स्वतंत्रता की अमृत वर्षगांठ की शुरुआत का प्रतीक है। तदनुसार,महापौर दयाशंकर तिवारी का इरादा इस वर्ष परियोजना को पूरा करने का है।

वंदेमातरम स्वास्थ्य पोस्ट
यह ध्यान में रखते हुए कि शहर की अधिकांश मलिन बस्तियों में कम से कम बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाएं होनी चाहिए, महापौर दयाशंकर तिवारी ने स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए नागपुर में गैर सरकारी संगठनों और एक निजी अस्पताल के सहयोग से 75 वंदेमातरम स्वास्थ्य पोस्ट स्थापित करने का निर्णय लिया। इस संबंध में कार्रवाई शुरू कर दी गई है। नगरसेवकों और अधिकारियों की मदद से सीटें सुरक्षित की गईं। कई गैर सरकारी संगठनों ने स्वास्थ्य चौकी चलाने की पहल की, जिसके लिए महापौर ने स्वयं कई गैर सरकारी संगठनों से संपर्क किया और उनसे इस संबंध में अनुरोध किया।

ऑक्सीजन क्षेत्र
कोरोना काल में ऑक्सीजन की कमी थी। हालांकि, महापौर ने कृत्रिम ऑक्सीजन पर प्राकृतिक ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने और नागरिकों के स्वास्थ्य पर इसके सकारात्मक प्रभाव के लिए नागपुर शहर में 75 ऑक्सीजन जोन बनाने का फैसला किया।
चूंकि यह स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ है, ऐसे प्राकृतिक ऑक्सीजन जोन शहर के विभिन्न हिस्सों के बड़े क्षेत्रों में वाड, पिंपल, कदम, नीम आदि जैसे ऑक्सीजन युक्त पेड़ लगाकर बनाए जाएंगे। इसकी शुरुआत गांधीबाग उद्यान से हुई,1 जुलाई को साउथ नागपुर में कई आयोजन हुए।
भविष्य निधि कार्यालय के प्रांगण में एक हजार पेड़ लगाने का कार्य शुरू हो गया है. यह अवधारणा नागपुर में भविष्य के लिए चर्चा का विषय बनी।

सुपर 75
महापौर दयाशंकर तिवारी ने आजादी की 75वीं वर्षगांठ को जायज ठहराते हुए आनंद कुमार के ‘सुपर 30’ के कॉन्सेप्ट के आधार पर ‘सुपर 75’ के कॉन्सेप्ट को लागू करने का फैसला किया है. इसके तहत शहर के नगर निगम के स्कूलों में आठवीं कक्षा के 75 छात्रों का चयन परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। इनमें से 25 छात्रों को जेईई, 25 छात्रों को पीएमटी और 25 छात्रों को लगातार चार साल एनडीए की शिक्षा दी जाएगी। नागपुर शहर के एक प्रतिष्ठित शिक्षण वर्ग के माध्यम से व्यावसायिक प्रशिक्षण देकर प्रतियोगी परीक्षा उत्तीर्ण कर उन्हें बेहतर स्थान पर भेजने का निर्णय लिया गया। इसके अलावा महापौर दयाशंकर तिवारी ने शिक्षण कक्षाओं के माध्यम से विशेष परीक्षा देकर हिंदी, मराठी, उर्दू और अंग्रेजी के माध्यम से 10वीं कक्षा में पढ़ने वाले 100 छात्रों के शैक्षिक मानकों को बढ़ाने का भी निर्णय लिया है। इस अभिनव और अनुकरणीय पहल को जारी रखना निगम की मंशा है।

गरोबा मैदान स्कूल में अत्याधुनिक चिकित्सा प्रयोगशाला
महापौर दयाशंकर तिवारी ने मनपा के गरोबा मैदान में जर्जर स्कूल को तोड़कर शहर के नागरिकों की सुविधा के लिए अत्याधुनिक चिकित्सा प्रयोगशाला स्थापित करने का विचार रखा। इस संकल्प को पूरा करने के लिए प्रयोगशाला के निर्माण के लिए बजट में 5 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया था. वह खुद भी इस परियोजना को आगे बढ़ा रहे हैं और विश्वास है कि निर्माण जल्द ही शुरू हो जाएगा।

ऑक्सीजन का प्रावधान
कोरोना की दूसरी लहर ने महसूस किया ऑक्सीजन की भारी कमी। महापौर तिवारी ने सुझाव दिया कि भविष्य में ऐसा होने से रोकने के लिए नागपुर शहर में अधिक से अधिक ऑक्सीजन उत्पादन परियोजनाएं स्थापित की जानी चाहिए। इससे पहले उन्होंने करीब एक हजार ऑक्सीजन सिलेंडर खरीदने का प्रस्ताव रखा था। इसके लिए बजट में प्रावधान किया गया था। उन्होंने अगले संकट आने से पहले मनपा प्रशासन को इस संबंध में टेंडर जारी करने का निर्देश दिया. इसके लिए बजट में दो करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

स्वास्थ्य देखभाल को प्राथमिकता
कोविड-19 के बढ़ते प्रसार के साथ-साथ विभिन्न संक्रामक रोगों की व्यापकता को देखते हुए महापौर दयाशंकर तिवारी ने बहुत ही उचित दरों पर या कमजोर क्षेत्रों में इसका निदान और उपचार मुफ्त करने की मंशा व्यक्त की। महापौर ने निर्देश दिया कि समाज के अंतिम तबके को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए इस उद्देश्य के लिए आवश्यक जनशक्ति की योजना बनाई जाए। उन्होंने कहा कि यदि आवश्यक हो, तो ,मनपाआयुक्त को महाराष्ट्र नगर निगम की धारा 53 की उप-धारा 3 के अनुसार मानदेय पर नियुक्त करके शहर के नागरिकों को स्वास्थ्य सेवा का लाभ प्रदान करना चाहिए।

पंडित दीनदयाल अंत्योदय योजना
महापौर दयाशंकर तिवारी सरकारी योजनाओं के माध्यम से समाज के हर वर्ग को लाभ पहुंचाने के साथ ही निगम के माध्यम से हितग्राहियों को लाभ दिलाने के उद्देश्य से कार्य कर रहे हैं. निःशक्तजनों के लिए कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं और निगम 21 प्रकार के निःशक्तजनों को उनकी निःशक्तता को दूर कर उनके जीवन को स्वावलंबी बनाने,उनके शैक्षिक उत्थान और उनके सामाजिक स्वास्थ्य के लिए मजबूती से खड़ा है।
मनपा ने महापौर दयाशंकर तिवारी के नेतृत्व में पहली बार नागपुर शहर के विकलांग/आर्थोपेडिक नागरिकों के लिए कृत्रिम अंग लगाने की पहल की है और यह कार्यक्रम पंडित दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत लागू किया जाएगा। इसके लिए इस बजट में दो करोड़ का प्रस्ताव किया गया है। उन्होंने चिकित्सा विभाग और समाज कल्याण विभाग को उचित नीतियां बनाने के लिए भी कहा।

योजना
1. बधिरों और विकलांगों के लिए वित्तीय सहायता योजना: 25 लाख रुपये प्रस्तावित।
2. विकलांग व्यक्तिगत स्व-रोजगार के लिए वित्तीय सहायता योजना, स्व-रोजगार के लिए विकलांग स्वयं सहायता समूह: रु। 200.00 लाख प्रस्तावित.
3. मानसिक रूप से मंद लोगों के लिए निर्वाह भत्ता योजना: रु। 50.00 लाख प्रस्तावित.
4. विकलांगों के लिए छात्रवृत्ति और व्यावसायिक प्रशिक्षण वित्तीय सहायता योजना: रुपये 50.00 लाख प्रस्तावित।
5. विकलांगों के लिए सहायक उपकरणों और प्रौद्योगिकी के लिए वित्तीय सहायता योजना: रु. 200.00 लाख प्रस्तावित।
6. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नसुप्रा, म्हाडा और नगर निगम घटक संख्या 3 (सस्ती घर)। नगर निगम द्वारा किया जा रहा निर्माण सरकारी अनुदान रु. 2.50 लाख रु. नगर निगम (वित्तीय रूप से कमजोर) वित्तीय सहायता योजना से 50,000/- रु. 100.00 लाख प्रस्तावित।
7. राज्य स्तर, राष्ट्रीय स्तर और अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले विकलांग खिलाड़ियों के लिए वित्तीय सहायता योजना: रु. 100.00 लाख प्रस्तावित।

पद्म भूषण डॉ. विजय भटकर आधुनिक विज्ञान प्रयोग विद्यापीठ
महापौर दयाशंकर तिवारी ने नागपुर में एक अत्याधुनिक प्रयोगशाला स्थापित करने का सपना देखा था, इस विचार के साथ कि विज्ञान एक शौक बन सकता है अगर इसे एक चंचल वातावरण में सीखा जाए,न कि सिरदर्द। इसके लिए गरोबा मैदान क्षेत्र के एक बंद स्कूल का चयन किया गया। इस स्कूल में डॉ. पद्मभूषण डॉ. विजय भटकर आधुनिक विज्ञान प्रयोगशाला स्थापित करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।
मनपा हर साल ‘अपूर्व विज्ञान मेला’ का आयोजन करता है। मनपा के सुरेंद्रगढ़ विद्यालय के दो छात्रों ने छोटे-छोटे सैटेलाइट बनाकर गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज कराया। यह पहल साबित करती है कि निगम के छात्र-छात्राएं कहीं पीछे नहीं हैं। महापौर ने स्वाति विनोद मिश्रा और काजल मिश्रा को सम्मानित किया। उनका हौसला बढ़ाया। अपूर्व विज्ञान मेला के सहयोग से एनएमसी के दो शिक्षकों ने महाराष्ट्र के प्रत्येक जिले से 250 शिक्षकों को प्रशिक्षित किया और खेल के माहौल में विज्ञान पढ़ाया और पढ़ाया।
महापौर दयाशंकर तिवारी को विश्वास है कि मनपा इस कार्य को एक छत के नीचे लाकर खेल-कूद के माहौल में शहर के हर स्कूल के छात्रों को विज्ञान पढ़ाने की जिम्मेदारी लेगा. इस परियोजना के लिए आवश्यक सभी धनराशि केंद्रीय मंत्री नितिनजी गडकरी सीएसआर द्वारा प्रदान की जाएगी। महापौर ने यह भी आश्वासन दिया है कि वे इसे निधि से उपलब्ध कराएंगे।

शहर में छात्रों के लिए पूर्व सैन्य प्रशिक्षण
भारतीय स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर,महापौर दयाशंकर तिवारी ने छात्रों के लिए एक और महत्वाकांक्षी परियोजना शुरू करने का फैसला किया है। दो साल की गर्मी की छुट्टी के दौरान मनपा ने दुर्गानगर विद्यालय में नगर निगम के स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों के लिए भर्ती पूर्व प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया था.इस शिविर में प्रशिक्षण लेने वाले तीन छात्रों को सेना में चुना गया था। महापौर दयाशंकर तिवारी ने भूतपूर्व सैनिक संघ के सहयोग से कहा कि यदि नगर निगम छात्रों को ऐसी सुविधाएं प्रदान करता है, तो वे भर्ती प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकेंगे. उन्होंने पूरे साल स्कूल के मैदान में छात्रों को पूर्व-सैन्य प्रशिक्षण देने का फैसला किया। इस संबंध में कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

गणितीय उद्यान(Mathematical Garden)
गणितीय उद्यान की नवीन अवधारणा को मेयर दयाशंकर तिवारी ने प्रस्तुत किया। नागपुर शहर के मौजा दिघोरी के बिरसा नगर क्षेत्र में शहर के सभी छात्रों के लिए 20,000 वर्ग फुट के क्षेत्र में ‘स्केटिंग रिंक और गणित पार्क’ बनाने का प्रावधान किया गया है। दोनों पार्कों के साथ-साथ अन्य पार्कों के रखरखाव, मरम्मत, क्रियान्वयन और निर्माण के लिए भी इस बजट में 24.10 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

शहर की सुंदरता पर जोर दें
महापौर दयाशंकर तिवारी द्वारा ऐतिहासिक स्मारकों, प्रसिद्ध स्थानों, विभिन्न प्रसिद्ध चौराहों में अत्याधुनिक प्रकाश व्यवस्था को जोड़कर और शहर की सुंदरता को जोड़कर पर्यटकों को नागपुर में आकर्षित करने के लिए एक प्रस्ताव तैयार किया गया है। इस संबंध में कार्यवाही की जा रही है।

वर्षा जल संचयन – वर्षा जल संचयन या उस पानी के साथ भूजल स्तर बढ़ाने के लिए वर्षा जल संचयन आवश्यक है। महापौर दयाशंकर तिवारी ने अब से इस काम को प्राथमिकता देने का फैसला किया है.इस बजट में 3.50 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

मेयर की दृष्टि सुधार योजना
महापौर दयाशंकर तिवारी ने डिमेंशिया से पीड़ित सभी लोगों की नि:शुल्क सर्जरी करने का निर्णय लिया है। महापौर दृष्टि सुधार योजना के माध्यम से नागपुर नगर निगम और महात्मा आई फाउंडेशन द्वारा संयुक्त रूप से सर्जरी की जाएगी। इसका खर्चा विभिन्न सरकारी योजनाओं के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा और नि:शुल्क सर्जरी की जाएगी। इस योजना को मेयर दृष्टि सुधार योजना कहा जाएगा।

मेयर नेत्र ज्योति योजना
महापौर दयाशंकर तिवारी ने नागपुर शहर के हर वार्ड में नि:शुल्क नेत्र शल्य चिकित्सा शिविर आयोजित करने और मोतियाबिंद सर्जरी की आवश्यकता वाले रोगियों को मुफ्त सर्जरी प्रदान करने का निर्णय लिया है। इस परियोजना का क्रियान्वयन मनपा और महात्मा नेत्रपेधी द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा। लाभार्थियों को यह लाभ मेयर नेत्र ज्योति योजना के माध्यम से मिलेगा।

मेयर वाइटल मेडिसिन फंड
गरीबों और जरूरतमंदों को जरूरत के समय दवाएं उपलब्ध कराने के लिए यह योजना बनाई गई है कि नागपुर नगर निगम सामाजिक संगठनों, व्यापारिक संघों,औद्योगिक घरानों और कॉर्पोरेट क्षेत्र के सहयोग से एक ‘वाइटल मेडिसिन मेडिकल बैंक’ की स्थापना करेगा। इस योजना के तहत दवा वितरण के लिए निगम द्वारा नियुक्त कमेटी के माध्यम से गरीब व जरूरतमंद मरीजों को दवा की आपूर्ति की जायेगी.

मेयर चिकित्सा उपकरण सामग्री कोष
नागपुर शहर में कई सामाजिक संस्थाएं जरूरत के समय लोगों को चिकित्सा उपकरण मुहैया कराती हैं। कई बीमारियों के लिए चिकित्सा उपकरणों की खरीद की आवश्यकता होती है। इसके इस्तेमाल के बाद उपकरण उनके लिए बेकार हो जाते हैं।
महापौर दयाशंकर तिवारी ने जनता की अपील से ऐसे सभी चिकित्सा उपकरणों को एकत्र करने के लिए महापौर चिकित्सा उपकरण कोष स्थापित करने का निर्णय लिया। इन उपकरणों को जरूरतमंदों तक पहुंचाना उनका मकसद है। इन सभी के लिए एक समिट कमेटी का गठन किया जाएगा और इसे नाममात्र की दर पर उपलब्ध कराया जाएगा।

मदर मिल्क बैंक
कोविड संक्रमण के दौरान कई महिलाएं कोविड-19 से संक्रमित हुईं। इसने सवाल उठाया कि नवजात शिशुओं को कैसे खिलाया जाए। अगर यहां ‘ह्यूमन मिल्क बैंक’ होता तो नवजात शिशु आसानी से मां का दूध पी सकते थे।
मौजूदा महामारी की स्थिति को देखते हुए महापौर दयाशंकर तिवारी ने मनपा के माध्यम से ऐसे बच्चों के लिए ‘मदर डेयरी फंड’ स्थापित करने का फैसला किया। यह कोष पचपावली प्रसूति अस्पताल में मातृ एवं शिशु देखभाल समिति के माध्यम से क्रियान्वित किया जाएगा।

सिकल सेल डे केयर एंड रिसर्च सेंटर
नागपुर शहर को महाराष्ट्र में सिकल सेल का हॉटस्पॉट कहा जाता है। इस क्षेत्र में बीमारियों के इलाज के लिए पर्याप्त उपकरण उपलब्ध नहीं हैं। महापौर दयाशंकर तिवारी इन रोगों के निदान के लिए निगम के पांचपावली प्रसूति वार्ड में एक छत के नीचे सिकल सेल डे केयर एंड रिसर्च सेंटर स्थापित करने की योजना बना रहे हैं।
सिकल सेल रोगियों की जांच नि:शुल्क की जाएगी। इस बीमारी के लिए परामर्श की सुविधा भी यहां उपलब्ध होगी। सिकल सेल डे केयर एंड रिसर्च सेंटर उन क्षेत्रों में जहां बीमारी का प्रसार अधिक है, प्रशासन के माध्यम से स्क्रीनिंग कैंप आयोजित करके रोगियों का पता लगाने और उन्हें उपचार प्रदान करने के लिए जिम्मेदार होगा। यह परियोजना भारत सरकार, नागपुर नगर निगम और महात्मा आई फाउंडेशन द्वारा संयुक्त रूप से कार्यान्वित की जाएगी। महापौर का सपना है कि परियोजना पूरे भारत के लिए सिकल सेल अनुसंधान केंद्र बने।

मूर्ति प्रबंधन और अग्निशमन प्रशिक्षण- शहर के चौराहों पर लगे मूर्तियों का संरक्षण में सहयोग करने वाले NSS के छात्रों को अग्निशमन प्रशिक्षण दिया जायेगा,जो भविष्य में रोजगार-स्वयं रोजगार में सहायक होगा।

छात्रों को टेबलेट
इंग्लिश मीडियम स्कूल- मनपा के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण अंग्रेजी माध्यम शिक्षा प्रदान करने के लिए मेयर के मार्गदर्शन में इंग्लिश मीडियम स्कूल प्रस्तावित किए गए थे। इन सभी प्रस्तावों को मंजूरी मिल गई है और वर्तमान शैक्षणिक सत्र से शहर में छह अंग्रेजी माध्यम के स्कूल शुरू हो रहे हैं।
ई-लाइब्रेरी और स्टडी- नागपुर शहर में छात्र शिक्षा की कोई कमी न हो, इसे ध्यान में रखते हुए मेयर दयाशंकर तिवारी ने प्रत्येक जोन में एक अध्ययन बनाने का फैसला किया। मेयर प्रगल्भा विद्यार्थी योजना के तहत अध्ययन तैयार किया जाएगा और छात्र इसका लाभ उठा सकेंगे।
इसके अलावा भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में नागपुर के सेंट्रल एवेन्यू स्थित गीतांजलि चौक स्थित लाल स्कूल के परिसर में अत्याधुनिक ई-लाइब्रेरी की स्थापना की जा रही है. निगम द्वारा विकसित की जा रही ई-लाइब्रेरी ब्रिटिश ई-लाइब्रेरी की अवधारणा पर आधारित है और इसके लिए 5 करोड़ रुपये की निधि का प्रस्ताव किया गया है।
ई-लाइब्रेरी में कंप्यूटर सेट, 24 घंटे इंटरनेट, छात्र अध्ययन, समूह चर्चा आदि के लिए अलग से व्यवस्था की जाएगी।

पत्रपरिषद में उपमहापौर,प्रतोद,वर्त्तमान सह पूर्व स्थाई समिति सभापति उपस्थित थे.