Published On : Fri, Jan 16th, 2015

किनवट : जन-धन योजना के खातों के लिए लाभार्थियों की लूट

SBI Jandhan yojna
किनवट (सारखनी)।
प्रधानमंत्री जन-धन योजना का लाभ सभी को मिले इसके लिए शासन स्तर पर प्रयास शुरू रहता है. लेकिन यहाँ स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के दो उपशाखा चालकों की ओर से खाता खोलने के लिए 100 रूपये वसुले जाते है. जो अनाधिकृत है.

प्रधानमंत्री जन-धन योजना अंतर्गत खाता खोलने के लिए कोई भी शुल्क नहीं लिया जाता. लेकिन स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के सारखणी में दो उपशाखा है. यह दोनों शाखा स्थानींय व्यक्ती को नहीं तो माहुर तालुका के आवागमन करने वालों को दिए जाते है. दोनों शाखा की दुरी 500 मिटर होनी चाहिए. लेकिन यह शाखा 200 मिटर के अंदर कार्यरत है. उपशाखा खातेदार धारक से 100 रूपये लिए बगैर खाता नहीं खोला जाता. इस तरह के अनाधिकृत मामले पर नागरिकों ने विरोध किया है. संबंधित शाखा चालक सबकों हड़काकर जनता का शोषण कर रहे है.

SBI Jandhan yojna  (2)
यह प्रकार धड्डले से शुरू है. इस संदर्भ में वरिष्ठ अधिकारी से शिकायत की है लेकिन उनकी ओर से अनदेखी हो रही है. यह दोनों शाखा एन.ओ.सी. लिए बगैर शुरू है. इस बात को ध्यान में रखकर कार्रवाई होनी जरुरी है. गरीबों का आर्थिक शोषण रोके और लाभार्थियों से लिया पैसा वापस किया जाये ऐसा सामाजिक कार्यकर्ता मिलिंद कांबले ने कहां है. अन्यथा मामला दर्ज करके 26 जनवरी, गणतंत्र दिवस पर अनशन पर बैठेंगे ऐसा ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा है.