Published On : Mon, Feb 22nd, 2021

पीयूष गोयल ने किया तीगांव-चिचोंडा तीसरी लाइन का लोकार्पण

नागपुर: केंद्रीय रेलमंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से तीगांव-चिचोंडा तीसरी लाइन का लोकार्पण एवं बैतूल और पांढुरना स्टेशनों पर लिफ्टों का उद्‌घाटन किया.

इस अवसर पर सांसद दुर्गा दास उईके बैतूल स्टेशन पर उपस्थित थे. नकुल नाथ, अजय प्रताप सिंह, निलय डागा, नीलेश उईके और सुखदेव पांसे जैसे कई संसद-विधायक गण वेब लिंक के माध्यम से कार्यक्रम में शामिल हुए.

सुपर क्रिटिकल के रूप में वर्गीकृत की गई 17 किलोमीटर लंबी तीगांव-चिचोंडा तीसरी घाट लाइन परियोजना का कार्य दिसंबर 2020 में पूर्ण हुआ और अब इस लाइन को चालू किया गया है. इसमें 1/65 का ग्रेडिएंट है, सबसे तेज कर्व 4.95 डिग्री है, रॉक कटिंग की अधिकतम गहराई 22.75 मीटर है और बैंक की अधिकतम ऊंचाई 16.13 मीटर है. इस खंड के कमीशनिंग में चिचोंडा और तीगाँव यार्ड में प्रमुख यार्ड रीमॉडलिंग शामिल थे. स्टीम ग्रेडिएंट के कारण, गुडनखापा और तीगांव यार्ड में कैच स्लिप साइडिंग प्रदान की गई है.


इस परियोजना के चालू होने से घाट खंड में ट्रेनों की आवाजाही को सुगम बनाने में मदद मिली है.
इसके अलावा बैतूल में दो और पांढुरना स्टेशनों पर दो लिफ्टों के प्रावधान से दिव्यांगजन, वरिष्ठ नागरिकों और अन्य यात्रियों को एक प्लेटफार्म से दूसरे तक आसानी से आवाजाही करने में मदद मिलेगी. बेतूल स्टेशन पर उद्घाटनके दौरान शहर के सभी गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। बैतूल स्टेशन के सरकुलेटिंग एरिया मे एसईसीएल को सीएसआर फंड के तहत टायलेट ब्लॉक बनाने की परियोजना को भी स्वीकृति मिल गई है और यह कार्य शीघ्र प्रारंभ की जाएगी.

सुनीत शर्मा चेयरमैन रेल्वे बोर्ड एव मुख्य कार्यकारी अधिकारी इस कार्यक्रम मे नई दिल्ली से शामिल हुए तथा संजीव मित्तल, महाप्रबंधक, मध्य रेल, मुंबई और ऋचा खरे, मंडल रेल प्रबंधक,नागपुर भी इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फरेंसिंग के माध्यम से उपस्थित थे.