Published On : Fri, Nov 30th, 2018

Video: बोगस रेलवे पार्सल के जरिए पान मसाला और गुटके की तस्करी

आरपीएफ ने 72 किलों पान मसाला और गुटखा किया जब्त

नागपुर: नागपुर रेलवे स्टेशन में आरपीएफ द्वारा ट्रेन से निकाल रहे पार्सल में से प्रतिबंधित 72 किलों पान मसाला जब्त किया गया है. जिसकी कीमत 72 हजार रुपए आंकि गई है. जानकारी के अनुसार शुक्रवार को ट्रेन नं. 16094 लखनउ – मद्रास एक्सप्रेस नागपुर स्टेशन के प्लेटफार्म नं. 2 पर आई.

जिसके सामने के एस.एल.आर के दूसरे कम्पार्टमेंट से एक व्यक्ति द्वारा एक बोरी पार्सल उतारा गया. बोरी को उतारते समय उस स्थान पर उपस्थित सील चेकिंग डयुटी पर तैनात आरक्षक सिंकदर यादव तथा पेट्रोलिंग डयुटी पर तैनात आरक्षक राजेश गडपलवार को शक होने पर पार्सल उतारने वाले व्यक्ति से पूछताछ की गई. उस शख़्स ने बताया गया कि उसे कानपुर से फोन पर सूचना मिली थी कि ट्रेन में नागपुर के नाम पर एक पार्सल भेजा गया है जिसे उसे उतारना है. उस बोरी के अंदर क्या है उसे इसकी कोई जानकारी नहीं है.

किसी प्रकार के मादक पदार्थ होने के संदेह पर स्टाफ द्वारा इसकी सूचना तुरन्त उपनिरीक्षक राजेश औतकर को दी गई. सूचना मिलते ही उपनिरीक्षक द्वारा घटना स्थल को अटेन्ड कर पकड़े गए व्यक्ति से पूछताछ कर उसके द्वारा पेश किए गए आर.आर का विवरण देखने पर आर.आर में सिर्फ एक पार्सल बुक करना पाया गया. जिस कारण उपनिरीक्षक द्वारा बोरी को दो पंचों के सामने खोलकर देखने पर उसके अंदर महाराष्ट्र में प्रतिबंधित पान मसाला गुटखा का कच्चा मटेरियल भरा हुआ पाया गया. मामला रेलवे में बुक किए गए माल का गलत ब्यौरा देने का होने के कारण उपनिरीक्षक तथा स्टाफ द्वारा बोरी को आर.पी.एफ थाना नागपुर लाया गया .

निरीक्षक वी. एन वानखेडे के आदेशानुसार मामले की आगे की कार्रवाई करते हुए हुए 72 किलोग्राम प्रतिबंधित पान मसाला, गुटखा जिसकी कीमत 72 हजार रुपए को जप्त कर मामले की जांच की जा रही है.