Published On : Mon, Apr 19th, 2021

मनपा के पाचपावली अस्पताल में स्थापित होगा ऑक्सिजन प्लांट: महापौर

नागपुर: नागपुर महानगरपालिका की पहल से पाचपावली मैटरनिटी हॉस्पिटल में कोरोना मरीज़ों के लिए 110 बेड की व्यवस्था उपलब्ध कराई गई है. इस अस्पताल में भर्ती मरीज़ों को ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए छह किलोलिटर क्षमता की ऑक्सिजन प्लांट की स्थापना की जाएगी, महापौर दयाशंकर तिवारी ने कहा. इस प्रकार की सुविधाओं से लैस यह नागपुर का पहला सरकारी अस्पताल होगा. महापौर ने रविवार को पाचपावली मैटरनिटी हॉस्पिटल का निरीक्षण किया. उन्होंने कहा, ऑक्सिजन व्यवस्था से लैस 70 बेड सोमवार से जनता की सेवा में उपलब्ध होंगे.

इस अस्पताल के टीकाकरण केंद्र को स्थानांतरित किया जा रहा है और बेड की संख्या 100 बेड तक बढ़ाया जाएगा. इसके लिए यहाँ के टीकाकरण केंद्र को बालाभाऊ पेठ स्थित मनपा स्कूल के इमारत में स्थानांतरित किया जाएगा. मनपा आयुक्त राधाकृष्णन बी. के मार्गदर्शन में मनपा की टीम ने स्थानांतरण की इस प्रक्रिया की शुरुआत कर दी है. वर्तमान में नागपुर में ऑक्सिजन की बहुत कमी है.

अतः इस अस्पताल में ऑक्सिजन प्लांट की स्थापना की जाएगी. लिक्विड ऑक्सिजन को गॅस में तब्दील करके मरीज़ों को ऑक्सिजन दिया जाएगा. इस अस्पताल के प्रबंधन का काम स्वयंसेवी संस्था अशरफी फाऊंडेशन कर रही है. डॉक्टर और फिजिशियन यहाँ हर वक़्त मरीज़ों की सेवा में रहेंगे महापौर ने कहा. इस अवसर पर महापौर के साथ उपायुक्त मिलिंद मेश्राम, ज़ोनल चिकित्सा अधिकारी डॉ. दीपांकार भिवगडे और अस्पताल के अन्य डॉक्टर उपस्थित थे.