Published On : Thu, Dec 21st, 2017

पीएचडी प्रवेश परीक्षा (पेट) के लिए ऑनलाइन आवेदन 28 दिसंबर तक

Nagpur University
नागपुर: पीएचडी और एम-फील करनेवाले विद्यार्थियों के लिए नागपुर यूनिवर्सिटी ने प्रवेश परीक्षा और आवेदन की तिथि भी घोषित कर दी है. राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय द्वारा पीएचडी और एम-फील की पीएचडी प्रवेश परीक्षा (पीईटी-पेट ) परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत 21 दिसंबर से की है.

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारिख 28 दिसंबर 2017 तक रखी गई है. यह पेट -1 और पेट-2 की प्रवेश परीक्षा को उम्मीदवार तीनों भाषाओ में दे सकते हैं. परीक्षार्थी इंग्लिश, हिंदी, मराठी में से किसी भी एक भाषा का चयन कर सकते हैं. पेट-1 और पेट-2 में पास होनेवाले उम्मीदवार पीएचडी के लिए 2 से 16 अप्रैल 2018 तक आवेदन कर सकेंगे. नागपुर यूनिवर्सिटी समेत यूनिवर्सिटी से जुड़े सभी शिक्षा संस्थाओं और कॉलेजों को नोटिफिकेशन द्वारा यह सूचना दी जा चुकी है.

2018-2019 के शैक्षणिक सत्र से एम-फील पाठ्यक्रम के प्रवेश के लिए पेट-1 और पेट-2 के अंकों के अनुसार उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. पिछले कई दिनों से पीएचडी और एम-फील करनेवाले विद्यार्थी इस प्रवेश परीक्षा की राह देख रहे थे. कोर्स वर्क को लेकर भी नागपुर यूनिवर्सिटी ने कुछ दिन पहले ही नोटिफिकेशन जारी किया था, जिसके कारण अब प्रवेश परीक्षा के आवेदन की तारीखें भी घोषित की गई हैं.