Published On : Wed, Feb 8th, 2023
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

गोंदिया: एकतरफा प्यार में युवती को भेजा अश्लील मैसेज , रोमियो चढ़ा पुलिस के हत्थे

फर्जी नंबर और कॉल के जरिए कर रहा था परेशान , दामिनी पथक ने धर दबोचा
Advertisement

गोंदिया। साइबर वर्ल्ड की काली दुनिया के अवैध ठिकानों अर्थात डार्क वेब , इंटरनेट कॉलिंग , कॉल बोम्बिंग , स्पूफ कॉलिंग , बल्क मैसेजिंग , इमेज मोर्फिंग , इंटरनेशनल कॉलिंग इत्यादि सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हुए पिछले 2 माह से एक कॉलेज अध्ययनरत 19 वर्षीय छात्रा को परेशान कर रहे मनचले युवक को आखिरकार पुलिस ने धर दबोचा है।

पुलिस की मानें तो ये मनचला एक तरफा मोहब्बत में साइको किस्म की हरकतें कर रहा था तथा मोबाइल फोन कॉल और मैसेज के जरिए छेड़छाड़ करते उसने युवती को धमकाना शुरू कर दिया कि तेरी तस्वीरें मार्फ कर पोस्ट कर दूंगा ? समाज में युवती को बदनाम करने का षड्यंत्र रचते हुए उसे मानसिक तौर पर परेशान कर रहा था लिहाज़ा भावनात्मक तौर पर टूट चुकी लड़की ने आखिरकार रोमियो की हरकतों से तंग आकर पुलिस की मदद मांगी।

जिस पर जिला पुलिस अधीक्षक निखिल पिंगले ने मामले को गंभीरता से लिया तथा मनचले युवक से सख्ती से निपटने के निर्देश जारी किए जिसके बाद साइबर व सर्विलांस सेल की मदद से युवक को गिरफ्तार कर लिया गया।

इस शातिर साइबर अपराधी को पकड़ने के लिए दामिनी पथक मुस्तैद हुआ तथा युवती ने सोमवार 6 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय कॉल क्रमांक पर कॉल करते इस मनचले युवक को एक होटल में मिलने के लिए बुलाया जैसे ही युवक वहां पहुंचा दामिनी पथक ने उसे रंगे हाथों धर दबोचा ।

पुलिस की मानें तो पकड़े गए आरोपी का साइबर क्रिमिनल एक्टिविटी में दबदबा है , इंटरनेट की दुनिया के काले राज यानी विभिन्न ऐप के इस्तेमाल के जरिए एक तरफा मोहब्बत करने वाला आरोपी , युवती से लैंगिक सुख की मांग करते हुए उसे ब्लैकमेल कर युवती को मानसिक रूप से काफी परेशान कर रहा था।

कॉल बोम्बिंग टूल का इस्तेमाल करते आरोपी एक साथ कई सारे मैसेज सेंड कर युवती का फोन ठीक से इस्तेमाल न हो लिहाज़ा उसे हैक करने की कोशिश कर रहा था।

इतना ही नहीं स्प्रूफ कॉलिंग इंटरनेट टूल के जरिए आरोपी फर्जी नंबर और कॉल के जरिए युवती को गुमराह कर काफी परेशान कर रहा था।

आरोपी को इंटरनेट की काली दुनिया में महारत हासिल है इसलिए कॉल कहां से आ रहा है ? कौन कर रहा है ? कोई पता नहीं लगा सकता था।

पुलिस के लिए इस मामले की गुत्थी को सुलझाकर आरोपी तक पहुंचना किसी चुनौती से कम नहीं था ।

जिला पुलिस अधीक्षक निखिल पिंगले के निर्देश पर दामिनी पथक ने इसे स्पेशल वेब ब्राउज़र से एक्सेस करते आखिरकार आरोपी तक जा पहुंची और उसे सलाखों के पीछे पहुंचा दिया।

पकड़ा गया आरोपी एक कॉलेज अध्ययनरत छात्र बताया जाता है।

बहरहाल इस साइबर बदमाश के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत जुर्म पंजीबद्ध कर लिया गया है , प्रकरण के आगे की जांच में पुलिस जुटी है।

इस गुत्थी को सुलझाने में दामिनी पथक की पुलिस उप निरीक्षक प्रियंका पवार , पुलिस सिपाही अंबादे ,बावनकर , पाचे , सपाटे , भैसारे ने अथक परिश्रम किया।

रवि आर्य