Published On : Fri, Jul 10th, 2020

एनवीसीसी ने मनपा के अतिरिक्त मनपा आयुक्त को हाॅटेल व रेस्टारेन्ट खोलने की अनुमति मांगी

नागपुर: विदर्भ के 13 लाख व्यापारियों की अग्रणी व शीर्ष संस्था नाग विदर्भ चेंबर ऑफ़ कॉमर्स के अध्यक्ष अश्विन मेहाड़िया ने नेतृत्व में चेंबर के पदाधिकारी मंडल एवं नागपुर इटरी ओनर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधीमंडल अतिरिक्त मनपा आयुक्त राम जोशी को रेस्टारेन्ट एवं हाटेल (भोजनालय) को पुनः खोलने को लेकर निवेदन दिया.

चेंबर के अध्यक्ष अश्विन मेहाड़िया ने कहा कि कोविड-ं19 की इस महामारी में लाॅकडाउन के कारण शुरूआत से ही लगभग 4 महीनों से छोटे-बड़े सभी रेस्टारेन्ट एवं हाटेल बंद है. देश की आर्थिक व्यवस्था को गति देने के लिये सरकार ने 1 जून 2020 से अॅनलाॅक- 1 की प्रक्रिया शुरू की तथा 1 जुलाई 2020 से अॅनलाॅक-ं2 की घोषणा की है. जिसके तहत सभी आर्थिक गतिविधियां को कोविड नियमों के तहत आॅड/ईवन डे के आधार पर शुरू करने की अनुमति दी गयी है. किन्तु आज तक राज्य सरकार द्वारा रेस्टारेन्ट एवं हाटेल को अपना व्यापार करने अनुमति नही दी गई.

वर्तमान में रेस्टारेन्ट एवं हाटेल व्यवसाय में हजारो से अधिक कर्मचारी प्रत्यक्ष रूप से जुडे़ हुए हैं एवं अप्रत्यक्ष रूप से तो काफी परिवार प्रभावित हुये है. लगातार 4 महीनों से लाॅकडाउन के कारण रेस्टारेन्ट एवं हाटेल व्यवसाय के मालिको पर स्थायित्व खर्चे जैसे बैकिंग किस्त एवं ब्याज, कर्मचारियों के वेतन, बिजली एवं टेलीफोन बिल के साथ-ं स्वंय के परिवार के खर्चे भी लग रहे है. लाॅकडाउन के कारण इनका आर्थिक नुकसान इतना ज्यादा हो गया है कि उसकी गणना नहीं की जा सकती. नागपुर इटरी ओनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष ओम अशोक हंसले ने कहा कि होटल खोलने पर हाॅटेल एवं रेस्टारेन्ट कोविड-ं19 नियम जैसे सोशल डिस्टेशिंग, मास्क, सैनिटाइजेशन, थर्मामीटर आदि का पालन करेंगे.

चेंबर सचिव रामअवतार तोतला ने कहा कि अतः सरकार ने रेस्टारेन्ट एवं हाटेल व्यवसाय को आर्थिक मंदी से बाहर निकालने के लिये रेस्टॉरेंट व होटल को कोविड-ं19 के नियमों केे तहत पुनः
खोलने की अनुमती प्रदान करनी चाहिये ताकि रेस्टारेन्ट एवं हाॅटेल व्यवसायियों तथा उनसे जुड़े हुये मजदूर आर्थिक मंदी से बाहर निकल सकें. चेंबर द्वारा यह प्रतिवेदन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे
पालकमंत्री नितीन राऊत तथा जिलाधिकारी रविन्द्र ठाकरे को भी प्रेषित किया गया है.

इस समय पर चेंबर के अश्विन मेहाड़िया, सचिव रामअवतार तोतला, कोषाध्यक्ष सचिन पुनियानी, सहसचिव स्वप्निल अहिरकर, शब्बार शाकिर, नागपुर इटरी ओनर्स एसोसिएशन के उपाध्यक्ष क्रुस फुंग चेंग, सचिव अमित हरिन्दर बेंबी मौजूद थे.