Published On : Thu, May 11th, 2017

परीक्षा विभाग की गलतियों को लेकर एनएसयूआई का प्रदर्शन


नागपुर:
 राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक की फोटो बैनर में मिसिंग बताकर अनोखे ढंग का विरोध प्रदर्शन गुरुवार को एनएसयूआई की ओर से किया गया। इस विरोध प्रदर्शन में बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने भाग लिया। दरअसल यह विरोध प्रदर्शन कई विद्यार्थियों के परीक्षा के आईकार्ड और रिजल्ट में गलतियों का सिलसिला जारी रहने को लेकर किया गया। विश्वविद्यालय की इन गलतियों के चलते विद्यार्थियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. बावजूद इसके इस ओर कोई भी सुधार होते हुए दिखाई नहीं देने की बात कहते हुए यह प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शन के दौरान परीक्षा नियंत्रक नीरज खटी के खिलाफ नारेबाजी भी की गई.

एनएसयूआई के प्रदेश सचिव अभिषेक सिंह ने बताया कि नागपुर विश्वविद्यालय और उसका परीक्षा विभाग दोनों को ही कुछ दिन पहले इस समस्या से अवगत कराया गया था. लेकिन परीक्षा विभाग की कार्यप्रणाली में कोई भी सुधार होता दिखाई नहीं दे रहा है. परीक्षा विभाग में जो भी विद्यार्थी अपनी समस्या लेकर जाता है तो उसे वहां कभी मुख्य अधिकारी नहीं मिलता. प्रदर्शन के दौरान विद्यार्थियों ने बताया कि परीक्षा विभाग द्वारा विद्यार्थियों के लिए हेल्पलाइन नम्बर शुरू किया गया है, लेकिन यह सुविधा पूरी तरह से विफल साबित हुई है. जब भी उस दिए गए नम्बर पर कॉल किया जाता तो नम्बर हमेशा बंद ही मिलता है.

अजित सिंह ने बताया कि कुलगुरु सिद्दार्थविनायक काणे से विश्वविद्यालय द्वारा ली जानेवाली सीबीसीएस व सीबीएस की परीक्षा में विद्यार्थियों होनेवाली परेशानियों को हल करने की मांग की गई. सभी मौजूद कार्यकर्ताओं और विद्यार्थियों की ओर से कुलगुरु को निवेदन देकर परीक्षा विभाग की गलतियों पर लगाम कसने की मांग की गई. इस पर कुलगुरु ने भी भरोसा दिलाते हुए जल्द विद्यार्थियों की समस्या को हल करने का वादा किया.


इस प्रदर्शन में एनएसयूआई के महासचिव नीलेश कोढे, रोशन कुंभलकर, प्रतीक कोल्हे, विवेक रॉय, शादाब सोफी व विद्यार्थियों में श्रेयस मेश्राम, विनोद हजारे, शुभम वाघमारे, मो.मुहिबुद्दीन, मृगेंद्र खोब्रागडे, साई बंडेवार, आश्विन नितनवरे, कृतिक वर्मा, निखिल उके, लकी, नील, रोहन, सागर, साहिल, प्रवीण मौजूद थे.