Published On : Tue, Aug 8th, 2017

अब विद्यार्थियों को फिर मिलेगा मनपसंद कॉलेज का ऑप्शन चुनने का मौका

students
नागपुर: 
11वीं कक्षा के प्रवेश प्रक्रिया में आवेदन करते समय गलती से नापसंद कॉलेज का ऑप्शन चुननेवाले विद्यार्थियों को प्रवेश से वंचित रहने की नौबत आ गई थी. विद्यार्थियों को केंद्रीय प्रवेश समिति द्वारा नए सिरे से मनपसंद कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए ऑप्शन का चयन करने का मौका उपलब्ध कराने का मौका दिए जाने की जानकारी सामने आ रही है। विज्ञान व ऑप्शनल पाठ्यक्रम के 23 हजार 900, कॉमर्स के 15 हजार 980 व एमसीवीसी शाखा के 3 हजार 820 ऐसे कुल 52 हजार 840 सीटों के लिए केंद्रीय प्रवेश समिति द्वारा प्रवेश प्रक्रिया चलाई गई थी.

इन सीटों के लिए 35 हजार 516 विद्यार्थियों ने आवेदन किया था. जिसके अनुसार पहले और दूसरे राउंड के रजिस्ट्रेशन में पहला ऑप्शन चुननेवाले 22 हजार विद्यार्थियों ने कॉलेज में प्रवेश लिया है. इसके बाद तीसरे राउंड का ऑप्शन चुननेवालों को मंगलवार तक प्रवेश लेना था. लेकिन, प्रवेश प्रक्रिया में सहभागी हुए 26 हजार विद्यार्थियों में से केवल 1 हजार 463 विद्यार्थियों ने आखरी दिन एडमिशन लिया. जिसके कारण तीसरे राउंड में कुल 24 हजार 74 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया.

इसमें विज्ञान शाखा के 13 हजार 393, कॉमर्स के 7 हजार 268, आर्ट्स के 2 हजार 234 और एमसीवीसी शाखा के 1 हजार 179 विद्यार्थियों ने अब तक कॉलेज में प्रवेश लिया है. लेकिन तीनो ही राउंड में गलत ‘ऑप्शन’ चुननेवाले हजारों विद्यार्थियों को प्रवेश प्रक्रिया से बाहर जाना पड़ा. इसमें ख़ास बात यह है कि इन विद्यार्थियों के अभिभावकों को भी शिक्षा विभाग के कई चक्कर लगाने पड़े. लेकिन फिर भी प्रवेश प्रक्रिया में इन विद्यार्थियों को समाहित करने के लिए विभाग ने हामी नहीं भरी थी. लेकिन शिक्षा विभाग द्वारा ऐसी जानकारी मिली है कि अब विद्यार्थियों को चौथे राउंड के बाद विभाग द्वारा मनपसंद कॉलेज का ऑप्शन भरने का मौका दिया जानेवाला है. जिसके कारण विद्यार्थियों को फिर अपनी पसंद का कॉलेज भरने का मौका मिल सकेगा.