Published On : Mon, Mar 5th, 2018

अब काटोल में मात्र दो रुपए में मिलेगा शुद्ध पेयजल

नागपुर/काटोल: नागपुर जिले के साथ देश के बाजार में एक लीटर बोतल बंद शुद्ध पानी 20 रुपए से लेकर ८० रुपए तक बाजार में बेची जा रही है. वहीं इन्हें कड़ी स्पर्धा देते हुए स्वीडन की जोसेब इंटरनेशनल पीने के पानी की सारी गुणवत्ता को उच्च स्तरीय रखते हुए मात्र २ रुपए प्रति लीटर शुद्ध पीने का पानी उपलब्ध करवाने का वादा किया है.

काटोल नगर परिषद् ने जोसेब इंटरनेशनल पर विश्वास जताते हुए काटोल शहर में ५ जगह जेडईओ किओस्क लगाने का निर्णय लिया।जिसका संयुक्त उद्घाटन रविवार ४ मार्च को शाम ४ बजे किया गया.

जोसब इंटरनेशनल के भारतीय प्रतिनिधि डेनिस अब्राहम के अनुसार जोसब का वॉटर एटीएम शुद्ध पानी उपलब्ध कराएगी. इस पीने के पानी में निरोगी रहने के सभी गुणधर्म मौजूद हैं. पीने के पानी को शुद्ध करने के लिए किसी भी प्रकार की रासायनिक पद्धति का उपयोग नहीं किया जा सकता है.


जोसब इंटरनेशनल द्वारा पानी शुद्ध करते वक़्त अल्प मात्रा में पानी बर्बाद होता है. जबकि देश में उपलब्ध मिनरल वॉटर के निर्माण में उत्पादन से दो गुणा पानी बर्बाद होता है. जोसब द्वारा शुद्ध पानी निर्माण के दौरान बर्बाद होने वाले पानी का बाग-बगीचे में उपयोग किया जा सकता है.यह सुविधा अन्य कंपनियों के पद्धतिमें नहीं देखी गई है. जोसब इंटरनेशनल पानी को शुद्ध करते वक्त रासायन का इस्तेमाल कभी नहीं करती, जबकि अन्य कंपनियां पानी को साफ़ करने में रसायन का उपयोग करती हैं.


उक्त वाटर एटीएम से शुद्ध पानी प्राप्त करने के लिए सिक्के, एटीएम व पेटीएम का उपयोग आसानी से कर सकते हैं. इस वाटर एटीएम का संचलन करने के लिए ऊर्जा की खपत अल्प बतलाई गई. उल्लेखनीय यह है कि काटोल के बाद नागपुर महानगरपालिका के परिवहन सभापति बंटी कुकड़े के सकारात्मक पहल पर उनके प्रभाग में भी जोसब इंटरनेशनल द्वारा वॉटर एटीएम की स्थापना की जाएगी.