Published On : Thu, Oct 17th, 2019

मतदान अधिकार ही नहीं, राष्ट्रीय कर्तव्य भी है

गोंदियाः 29 किमी की मानव श्रृृंखला बनाकर स्कूली बच्चों ने दिया जनजागृति संदेश

गोंदिया: लोकतंत्र में मतदान का अधिकार सबसे बड़ा अधिकार है, अपने घर के सदस्यों व आसपास के मतदाताओं को जागरूक करने की जिम्मेदारी भी सब की है। 21 अक्टू. को संपन्न होने जा रहे विधानसभा के आम चुनाव में अधिकाधिक मतदान हो तद्हेतु जिला प्रशासन द्वारा जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से विभिन्न उपक्रम चलाये जा रहे है।

इसी के तहत जिलाधिकारी डॉ. कांदबरी बलकवड़े के नेतृत्व में 16 अक्टू. बुधवार को गोंदिया के पतंगा मैदान से ग्राम काटी तक लगभग 29 किमी की ऐतिहासिक मानव श्रृंखला बनाई गई जिसमें गोंदिया शहर सहित ग्रामीण इलाके की सभी सरकारी व गैरसरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों, शिक्षकों, बचत समूह की महिलाओं व नागरिकों ने बड़ी संख्या में शामिल होकर मतदान के प्रति लोगों को जागरूकता का संदेश दिया।

जिलाधिकारी डॉ. बलकवड़े ने पतंगा मैदान से मानवी श्रृंखला को हरीझंडी दिखायी। मानव श्रृंखला में शामिल विद्यार्थी मतदाता जागृति संबंधी पोस्टर, बैनर हाथों में लिए हुए थे तथा विविध घोषणाएं करते हुए 21 अक्टू. को सभी मतदाताओं से बूथ पर जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आव्हान भी मानवी श्रृंखला के माध्यम से किया गया। पतंगा मैदान से शुरू हुई यह मानवी श्रृंखला फुलचुर नाका, मनोहर चौक, जयस्तंभ चौक , नेहरू चौक, कालेखां चौक, पाल चौक, नमाद महाविद्यालय, कुड़वा नाका, गुंडीटोला, जब्बारटोला, पांढराबोडी, लईटोला, गिरोला, झिटाबोड़ी, निलज, दासगांव, तेढवा, मरारटोला, से काटी तक 29 किमी तक तैयार की गई।

इस अवसर पर गोंदिया विधानसभा क्षेत्र चुनाव निरीक्षक शौकत अहमद परे, सहायक जिलाधिकारी रोहन घुगे, नोडल अधिकारी हाश्मी, सहा. अधिकारी राजकुमार हिवरे प्रमुखता से उपस्थित थे।

गौरतलब है कि, इस मानव श्रृंखला के दौरान जयस्तंभ चौक और गुजराती स्कूल के पास विद्यार्थियों को हो रही असुविधा के लिए लापरवाह कर्मचारियों पर कार्रवाई करने के निर्देश स्वीप के नोडल अधिकारी को दिए गए।

रवि आर्य