Published On : Wed, Sep 25th, 2019

आगाह के बाद भी नहीं जागी ‘एनएचएआई’,हुई दुर्घटना

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सर्विस रोड के बीचोबीच खड़े वृक्षों से बुरी तरह टकराई ट्रक

नागपुर: स्थानीय जागरूक नागरिकों ने पिछले माह में ‘एनएचएआई’ प्रशासन से नागपुर के पागलखाने चौक से मानकापुर स्टेडियम चौक तक सीमेंट सड़क के मानकापुर से पागलखाना आते वक़्त सर्विस रोड के बीचोबीच एक दर्जन वृक्षों को कायम रखा गया,जो आयेदिन दुर्घटनाओं को आमंत्रण दे रहा.उक्त आगाह को ‘एनएचएआई’ के विभागीय प्रकल्प निदेशक सह सभी ने सिरे से नज़रअंदाज किया।नतीजा आज सुबह सुबह एक ट्रक की इन्हीं वृक्षों से बुरी तरह टकरा गई,ड्राइवर के हिस्से का ट्रक क्षतिग्रस्त हो गया.
याद रहे कि स्थानीय जागरूक नागरिकों ने यह भी आगाह करवाया था कि सड़क की घटिया निर्माणकार्य ( ‘रेडियल वर्क’ में हेराफेरी ) से आवाजाही करने वाले फिसल रहे.आवाजाही करने वाले नागरिकों ने उक्त वृक्षों को हटाने व निर्मित सड़क की जाँच अखिल भारतीय रोड कांग्रेस से करवाने की मांग की गई थी.

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पिछले ५ वर्षों में ‘एनएचएआई’ ने नागपुर सहित सम्पूर्ण देश में सड़क निर्माण कार्य में गति आई,जिसके तहत जायज-नाजायज कारणों को दर्शाकर लाखों में वृक्षों का क़त्ल किया गया.ऐसे में नागपुर के पागलखाने चौक से मानकापुर स्टेडियम चौक तक सीमेंट सड़क का निर्माणकार्य शुरू हैं.इस दौरान मानकापुर से पागलखाना आते वक़्त सर्विस रोड के बीचोबीच एक दर्जन वृक्षों को कायम रखा गया,जो आयेदिन दुर्घटनाओं को आमंत्रण का आभास से राष्ट्रीय महामार्ग प्राधिकरण के विभागीय प्रकल्प निदेशक का ध्यानाकर्षण भी करवाया था.लेकिन उन्होंने सह उनके कार्यालय ने उक्त सकंट को पूर्णतः नज़रअंदाज किया नतीजा सर्विस रोड से पागलखाना की ओर आ रही ट्रक इन्हीं पेड़ों से टकरा कर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई.
जबकि एनएचएआई ने सड़क/पुल निर्माण के क्रम में लाखों वृक्षों को जायज-नाजायज कारण सामने कर उसका बेदर्दी से क़त्ल कर दिया। आवाजाही करने वाले मांग की हैं कि इन दर्जनभर वृक्षों को तत्काल सर्विस रोड से हटाएं। इसके बदले आसपास की सरकारी जमीनों पर कई दर्जन वृक्षारोपण कर वातावरण को संतुलित करें।

उल्लेखनीय यह हैं कि उक्त दुर्घटना के मद्देनज़र ‘एनएचएआई’ प्रशासन ने शीघ्र ही सर्विस रोड के दर्जनभर वृक्षों को हटाकर सर्विस रोड ‘संकट फ्री’ करना चाहिए।

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अंडरब्रिज भी दुर्घटनाओं को आमंत्रण दे रही
महामार्ग प्राधिकरण के मार्गदर्शन में निर्मित कोराडी मार्ग पर झिंगाबाई टाकली से ॐ नगर की ओर जाने वाली रेलवे अंडरब्रिज के भीतर २४ घंटे गिला-गिला रहता हैं,जो आवाजाही करने वालों के लिए सरदर्द बन चूका हैं.इसे भी अविलम्ब दुरुस्त करना चाहिए।

अंडरब्रिज के निर्माता ने ठेकेदार ने निर्माण करते वक़्त दोनों ओर से रेलवे पटरी के निचे ढालू कर दिया।पटरी के निकट से गुजरने वाली नाली कके ऊपर स्लैब न डालते हुए सिर्फ जाली लगाकर खुला छोड़ दिया। और तो और दोनों ओर की अंडर ब्रिज की दीवारों में आसपास के पानी की निकासी का मार्ग बना देने से सरदर्दी बढ़ गई हैं.– साल भर यह अंडरब्रिज गिला रहता हैं.

– अंडरब्रिज के भीतर बीचोबीच सड़क पर बिखरे रेत और पानी के शिकार आवाजाही करने वाले हो रहे हैं.
– ब्रिज की दीवारों से २४ घंटे पानी बहते देखा जा सकता हैं.
– बारिश के दिनों में ज्यादा वर्षा हुई तो मार्ग आवाजाही के लिए बाधित हो जाता हैं.
– मजबूर-जरूरतमंद जमा पानी से पैदल या फिर अपने वाहन चलाकर गुजरते हैं.
– तेज गति से २-४ चक्के वाले वाहन चालक आवाजाही करने वालों को भींगा देते हैं.
– अंडर ब्रिज का छत से बड़ी मात्रा में पानी टपकता रहता हैं.उल्लेखनीय यह हैं कि उक्त समस्याओं से स्थानीय राष्ट्रीय महामार्ग प्राधिकरण के अमूमन सभी अधिकारियों को अवगत करवाया गया.

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