Published On : Fri, Oct 10th, 2014

उत्तर नागपुर में जनता का रुझान नितिन राऊत के पक्ष में; विकास कार्यों को लेकर एकमत हैं लोग

DSC_1302नागपुर टुडे।

नागपुर में उत्तर नागपुर ने विकास मामले में काफी तरक्की की है,यह क्षेत्र आज सबसे सस्ते  एवं रहने लायक क्षेत्रों में इसकी गणना की जा रही है. उक्त उपलब्धि के लिए पिछले १५ वर्षो से सतत एक ध्येय के लिए कार्यरत हैं डॉ नितिन राउत। राज्य में विधानसभा चुनाव का दौर जारी है। इस बार पुनः कांग्रेस की टिकट पर चौथी दफे राऊत खड़े है.इस सन्दर्भ में नागपुर टुडे ने जनता की राय जानने की कोशिश की.

नागपुर मेट्रो लाने में अहम भूमिका-पांडे

कांग्रेस कार्यकर्ता कृष्णकुमार पांडे के अनुसार  हमेशा की तरह नागपुर में आने वाले किसी भी महत्वाकांक्षी योजना को अन्य जिलों में स्थानांतरित करने की साजिश होती आई है,इस बार मेट्रो रेल पुणे हाईजैक कर ले जाने की अजित पवार  साजिश की लेकिन उनके मनसूबे पर पानी फेर नागपुर में मेट्रो रेल लाने में डॉ नितिन राऊत ने अहम भूमिका निभाई।मेट्रो रेल की फाइल महाराष्ट्र शासन से तुरंत मंजूर करवाकर केंद्र सरकार को भिजवाया। नागपुर के लिए अत्यावश्क प्रकल्प होने के कारण खुद नितिन राऊत ने फाइल हाथ में लेकर नागपुर सुधार प्रन्यास सभापति प्रवीण दराडे के साथ हर विभाग के सम्बंधित टेबल पर जाकर मात्र १ घंटे में प्रस्ताव को मंजूरी दिलवाई। उसी की वजह से प्रधानमंत्री विगत माह कस्तूरचंद पार्क में मेट्रो रेल का भूमिपूजन कर पाये।

सपना सच हुआ,रोड कनेक्टिविटी शत-प्रतिशत- संजय दुबे

शहर कांग्रेस कमिटी के प्रवक्ता संजय दुबे ने बताया कि  नितिन राऊत ने १९९५ में देखा हुआ सपना जो अपनी पुस्तक “नागपुर शहर विकासाचा प्रश्न व उत्तर नागपूरचे भवितव्य ” में लिखा था ,जो आज हक़ीक़त में अपना रूप ले रहा है. तथा उसी की परिणीति है कि नागपुर में पहला आई आर डी पी का पायलट रोड बेझनबाग में बना.फिर सम्पूर्ण शहर में चौड़े और साफ-सुथरे सड़कों का जाल बिछाया गया.

अब दूरियाँ बनी नजदीकियाँ-संदीप सहारे

मनपा में वरिष्ठ नगरसेवक संदीप सहारे के अनुसार एक वक़्त था जब उत्तर नागपुर में न कोई सरकारी प्रतिनिधि आता था और न ही क्षेत्र के जनप्रतिनिधि की बात कोई सुनता था.डॉ नितिन राऊत की ठोस पहल पर उत्तर नागपुर का महत्व बढ़ा.पहले मंत्री की छोड़िये अधिकारी वर्ग भी कन्नी काटते थे.आज तो आलम यह है कि नागपुर यानि उपराजधानी आते ही हर कोई उत्तर नागपुर आने-घूमने की चाहत रखता है.क्षेत्र के विकास कार्यो की जानकरी संकलन करने लगता है,इससे यह साफ है कि क्षेत्र विकास के मामलों में काफी परिवर्तन हुआ है.इसलिए कहा जाता है कि पहले जो दूरियाँ थी अब नजदीकियाँ बनती जा रही है.यह सफलता इस निर्वाचन क्षेत्र के समझदार मतदाताओं की बड़ी सफलता है.

युवाओं के साथी नितिन – जग्यासी

सक्षम युवा प्रशांत जग्यासी ने बताया कि युवा वर्ग को साथ में लिए बगैर किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया जा सकता,फिर चाहे वह समाज में हो होने वाला बदलाव हो या व्य्वस्था में.उत्तर नागपुर के युवाओं का योगदान बढ़ाने के लिए इस क्षेत्र के विधायक डॉ नितिन राऊत ने भी अनेक प्रयास किये और करते रहते है.उन्होंने युवाओं के लिए अत्याधुनिक वाचनालय का निर्माण करवाया और शिविर,कार्यशाला व व्याख्यानमाला का आयोजन करवाया। युवाओं की बौद्धिक क्षमता विकसित करने के लिए सुविधाएं मुहैया करवाने की वजह से उनकी जिंदगी की राह ही बदलने का अनूठा प्रयोग डॉ राउत के प्रयासों से आरम्भ हुआ है.