Published On : Fri, Sep 20th, 2019

10 मिनट में मनपा की विशेष सभा समाप्त

प्रफ्फुल का वर्ष में एकमात्र आमसभा लेने का आरोप

नागपुर : सितंबर माह में आमसभा न लेते हुए विशेष सभा लेने पर कांग्रेस पार्षद प्रफ्फुल गुरधे पाटिल ने सवाल उठाया। जिसका लिखित जवाब कल के कल देने का निर्देश सत्तापक्ष नेता संदीप जोशी ने निगम सचिव हरीश दुबे को दिया।

आज मनपा की विशेष सभा थी,जो कि निर्धारित समय से पौन घंटा देरी से शुरू हुई। इसके पूर्व नगरसेवकों की संख्या अभाव में 2 दफे स्थगित की गई। कामकाज की शुरुआत होते ही विपक्ष ने शहर के सड़कों के गड्ढों को अविलंब बुझाने की मांग की। मामले की गंभीरता को देखते हुए महापौर नंदा जिचकार ने प्रशासन को गड्ढों को तत्काल बुझाने का निर्देश दिए।

विषय पत्रिका अनुसार कामकाज की शुरुआत में सोनेगांव स्थित बंद सहकार नगर मराठी प्राथमिक शाला की जगह विरंगुला केंद्र अथवा वृद्धाश्रम केंद्र शुरू करने के प्रस्ताव मामले पर सत्तापक्ष नेता जोशी ने जानकारी दी कि यह विषय समाज कल्याण विभाग को वापिस कर दिया गया।

इसके बाद दुर्बल घटक समिति में कांग्रेस कोटे से 2 रिक्त पदों पर आयशा नेहरू उइके व नेहा राकेश निकोसे और बसपा कोटे से रिक्त पद पर नरेंद्र वालदे को नियुक्त करने की घोषणा महापौर ने की।

सभा में भांडेवाड़ी स्थित कचरा जबलपुर ले जाने के लिए मेसर्स एस्सेल इंफ्राप्रोजेक्टस के प्रस्ताव को बहुमत से मंजूरी प्रदान की गई।

न्यायालय के निर्देश पर पार्किंग व्यवस्थापन रिपोर्ट हैदराबाद की मेसर्स यूएमटीसी ने तैयार किया। इसका प्रेजेंटेशन सभागृह में दिखाने की सलाह सत्तापक्ष नेता संदीप जोशी ने दी थी,इसी को दिखा कर इस प्रस्ताव को मंजूरी देने के प्रस्ताव पर जोशी ने कहा कि आज सभागृह में नगरसेवकों की संख्या 100-125 हो तो ही दिखाया जाए,अन्यथा अगली सभा के लिए विषय को रोका जाए। निगम सचिव ने जानकारी दी कि सभागृह में सिर्फ 70 नगरसेवक उपस्थित हैं, इसलिए महापौर ने अगली सभा के लिए यह विषय रोक दिया।

अंत में कांग्रेस नगरसेवक प्रफ्फुल गुरधे पाटिल ने महापौर से सवाल किया कि इस माह का आमसभा लेने के बजाय विशेष सभा क्यों ली गई। क्या आमसभा के लायक कोई प्रश्न या मुद्दे नहीं हैं। इस वर्ष एकमात्र आमसभा ही ली जाने का आरोप पाटिल ने लगाया।

इस पर निगम सचिव दुबे सफाई देने का वक़्त की मांग की तो सत्तापक्ष नेता जोशी ने निगम सचिव को महापौर के मार्फत निर्देश दिया कि कल के कल गुरधे द्वारा उठाए सवाल का लिखित जवाब उन्हें दिया जाए।