Published On : Sat, Jul 15th, 2017

आख़िरकार मनपा नगरसेवकों के मानधन में हुआ इजाफा

NMC Pay Hikes
नागपुर:
राज्य सरकार के नगर विकास विभाग ने कल 15 जुलाई 2017 को एक ‘जीआर’ जारी कर राज्य के सभी महानगरपालिकाओं के श्रेणी अनुसार नगरसेवकों के मासिक मानधन में भारी इजाफा किया है। इस आदेश के हिसाब से नागपुर महानगरपालिका के नगरसेवकों को अब प्रति माह 20 हज़ार रुपये मानधन दिया जायेगा। राज्य सरकार के नगर विकास विभाग के आदेशानुसार आगामी माह से राज्य के ‘अ प्लस’ श्रेणी मनपा के नगरसेवकों को 25,000 रुपये, ‘अ’ श्रेणी मनपा के नगरसेवकों को 20,000, ‘ब’ श्रेणी मनपा के नगरसेवकों को 15,000 एवं ‘क’ तथा ‘ड’ श्रेणी मनपा के नगरसेवकों को प्रति माह 10 हज़ार रुपये मानधन देने का निर्देश जारी किया गया है। कहा गया कि, उक्त बढ़े मानधन से नगरसेवक का फ़ोन बिल, लेखन सामग्री, पोस्ट आदि खर्च में सहायता होंगी।

याद रहे कि, मनपा नागपुर के नगरसेवकों का मासिक मानधन अब तक 7,500 रुपये ही था, बढ़ती महंगाई के मद्देनज़र पिछले कार्यकाल तक तत्कालीन मुस्लिम लीग के नगरसेवक असलम खान प्रत्येक आमसभा के दौरान मासिक मानधन में बढ़ोतरी करने की रट निरंतर लगाते रहे, लेकिन उनकी मांग को किसी ने भी गंभीरता से नहीं लिया था, आज वे नगरसेवक नहीं है। अब जाके सरकार ने नगरसेवकों के खर्चो पर गंभीरता दिखाते हुए, बड़ी घोषणा की है। इस घोषणा से नागपुर के नगरसेवको को काफी राहत मिली है।

नागपुर मनपा में कुल 156 नगरसेवक है, मनपा प्रशासन को मानधन के नाम पर 3,12,0000 रुपये का बोझ सहन करना पड़ेंगा। अबतक उक्त राशि मे से एक-तिहाई राशि मानधन पर खर्च हुआ करती थी। फिलहाल मनपा आर्थिक संकट से बुरी तरह जूझ रहा है। ऐसे में मनपा प्रशासन को दर माह कर्मियों को तय समय में वेतन वबढ़े मानधन देना बड़ी जिम्मेदारियों में से एक रहेंगा।