Published On : Tue, Jun 25th, 2019

२६ को मनपा का चुनावी बजट

लोक-लुभावन विधानसभा निहाय तैयार किया गया

नागपुर : २०-२० के समान होगा।संभवतः यह बजट ३००० करोड़ के आसपास होंगा।जिसे वरिष्ठ भाजपा नेताओं के सलाह पर मनपा के नागररचना विभाग के तकनिकी सहायक ने तैयार किया हैं.जिसका सिर्फ पठन वर्त्तमान स्थाई समिति सभापति प्रदीप पोहाणे करेंगे।

इसके पीछे की वजह भी साफ़ हैं कि मनपा में इसके अलावा बजट तैयार करने वाला पिछले एक दशक से न हैं और न ही तैयार किया गया.
खास बात यह हैं कि यह बजट पिछले कई वर्षो से उक्त तकनिकी सहायक के महल स्थित कार्यालय में तैयार किया जाता रहा हैं.यह गैरकानूनी होने के साथ ही साथ इस कृत को सभी खाकी-खादी का समर्थन प्राप्त हैं.


कल मनपा की विशेष सभा महल स्थित टाउन हॉल में सुबह ११ बजे रखी गई,जिसमें स्थाई समिति सभापति अपना बजट पेश करेंगे।इसके उपरांत पक्ष-विपक्ष की सहमति पर बजट पर चर्चा की तिथि तय होंगी।चर्चा बाद आये सुझाव के तुरंत बाद सभी ज़ोन से सिफारिश सह चर्चा के दौरान लिए गए बदलाव के निर्णय बाद मनपा आयुक्त की मंजूरी बाद निधि वितरण की प्रक्रिया शुरू होंगी।

आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र बरसात के आसपास चुनावी आचार सहित के पहले सभापति सह नगरसेवकों को निधि प्राप्त करने के बाद सम्पूर्ण प्रक्रिया बाद टेंडर निकलवाना फिर कार्यादेश जारी करवाना काफी टेढ़ी खीर साबित होंगी।उधर निधि के आभाव में प्रशासन ‘प्रशासकीय कामकाज’ स्लो रख सकती है,इससे मनपा की आर्थिक स्थिति डगमगाने से बच सकती हैं.