Published On : Thu, Dec 1st, 2022
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

नए मतदाता पंजीकरण के लिए राजनीतिक दलों का सहयोग अपेक्षित: संभागायुक्त

Advertisement

नागपुर। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पात्रता तिथि 1 जनवरी 2023 के आधार पर फोटोयुक्त मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत मतदाताओं को मतदाता सूची में त्रुटियों को दूर करने के लिए अपने मतदाता पहचान पत्र के साथ अपने आधार कार्ड को जोड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। साथ ही मतदाता सूची निरीक्षक एवं प्रमंडलीय आयुक्त विजयलक्ष्मी प्रसन्ना बिदरी ने अपील की कि सभी राजनीतिक दल नए मतदाताओं के पंजीकरण में सहयोग करें।

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार संभागीय आयुक्त विजयलक्ष्मी बिदारी को निर्वाचक नामावली का निरीक्षक नियुक्त किया गया है। मतदाता सूची सत्यापन के अनुरूप मतदाता सूची निरीक्षक एवं संभागीय आयुक्त नागपुर की अध्यक्षता में मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों की बैठक बुधवार को जिलाधिकारी कार्यालय के छत्रपति सभागार में आयोजित की गई। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ विपिन ईटनकर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला परिषद सौम्या शर्मा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी मीनल कालस्कर, डिप्टी कलेक्टर अभिमन्यु बोडवाड, डिप्टी कलेक्टर हेमा बड़े, अनुमंडल पदाधिकारी शेखर घाटगे, इंदिरा चौधरी, वंदना सावरंगपटे, इस अवसर पर समस्त अनुमंडल पदाधिकारी, तहसीलदार राहुल सारंग एवं राजनीतिक दल के पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

नागपुर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में नए मतदाता पंजीकरण का प्रतिशत 75 प्रतिशत है, जबकि शहरी क्षेत्रों में यह आंकड़ा बहुत कम है। उन्होंने इसके प्रति जागरूकता फैलाने की अपील की। साथ ही उन्होंने कहा कि वोटर हेल्पलाइन का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जाए। 3 व 4 को शिविर में अधिक से अधिक नए मतदाता पंजीयन कराएं। उन्होंने कहा कि इसके लिए राजनीतिक दलों का सहयोग अपेक्षित है।

विभिन्न क्षेत्रों की हस्तियां इस कार्य से जुड़ें और उन्हें ‘डिस्ट्रिक्ट आइकॉन’ बनाएं। इस कार्य में स्वयंसेवी संस्थाएं शामिल हों, इसका ध्यान रखा जाना चाहिए।
आधार लिंकिंग का काम जल्द से जल्द करें। उन्होंने कहा कि इससे सत्यापन के जरिए फर्जी मतदाताओं को खत्म करने के काम में तेजी आएगी।

मृत मतदाता, स्थायी प्रवासी मतदाता, विवाह के बाद घर से बाहर निकली महिलाओं के नाम का विलोपन, विवाह के बाद गांव में आई महिलाओं के नाम का पंजीकरण, डुप्लीकेट नामांकित मतदाताओं का विलोपन और जो 1 जनवरी 2023 (31 दिसंबर के बाद) को 18 वर्ष की आयु के हैं, उनका पंजीकरण के संबंध में मतदाता सूची में बदलाव लाने के निर्देश निरीक्षक विजयलक्ष्मी बिदरी ने जिला प्रशासन को दिए। उनसे नए मतदाता पंजीकरण के लिए आवेदन प्राप्त करने के काम पर ध्यान केंद्रित करने का निर्देश दिया।

कलेक्टर विपिन ईटनकर ने बताया कि इस आधुनिक तकनीक से वोटर स्कैन के माध्यम से मतदाता पंजीकरण की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।

विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत दावा आपत्ति स्वीकार करने की अवधि 9 नवंबर से 8 दिसम्बर 2022 तक एवं मतदाता पंजीयन हेतु विशेष शिविर 3 एवं 4 दिसम्बर 2022 को आयोजित किया जाएगा दावा आपत्तियों का निस्तारण 26 दिसम्बर को किया जाएगा 2022 और 5 जनवरी 2023 को अंतिम मतदाता सूची की घोषणा की जाएगी।

नवीन निर्वाचकों हेतु आवेदन पत्र-6, मतदाता सूची के सत्यापन हेतु आधार संख्या की जानकारी हेतु प्रपत्र-6बी, प्रस्तावित समावेशन के विरूद्ध आपत्ति हेतु प्रपत्र-7/मौजूदा मतदाता सूची से नाम विलोपन हेतु प्रपत्र-7 एवं निवासी के स्थानान्तरण/प्रविष्टि में सुधार हेतु प्रपत्र-7 मौजूदा मतदाता सूची/मतदाता पहचान पत्र में बिना किसी सुधार/विकलांगता के परिवर्तन के लिए व्यक्ति के रूप में चिन्हित करने के लिए आवेदन पत्र-8 दिया गया है।