Published On : Wed, Nov 30th, 2022
Featured | By Nagpur Today Nagpur News

शुरुआती ऑनलाइन व्यापारियों के लिए बुनियादी व्यापारिक शर्तों की व्याख्या

एक नौसिखिए व्यापारी के लिए जिसने हाल ही में किसी भी वित्तीय बाजार में अपनी यात्रा शुरू की है, मूल बातें जानना महत्वपूर्ण है। प्रत्येक ट्रेडर के लिए एक शुरुआती बिंदु है जो धीरे-धीरे ऑनलाइन ट्रेडिंग में विशेषज्ञ बन जाता है। लेकिन कभी-कभी लोग उस शुरुआती बिंदु को छोड़ देते हैं और उचित ज्ञान के बिना जटिल वित्तीय बाजार में गोता लगाते हैं। यह खतरनाक और जोखिमों से भरा हो सकता है। यदि आप व्यापार करना सीखना चाहते हैं, तो बुनियादी शर्तों को जानना आपका पहला कदम होना चाहिए।

इस लेख में, हमने बुनियादी ऑनलाइन ट्रेडिंग शर्तों और उनके अर्थों का एक आसान अवलोकन दिया है। निम्नलिखित को पढ़ने से आपको बाजार को ठीक से समझने में मदद मिलेगी और गलतियाँ करने की संभावना कम हो जाएगी। यदि आप एक ऑनलाइन व्यापारी हैं, जिसने अभी-अभी Elland Road जैसे प्लेटफॉर्म के साथ व्यापार करना शुरू किया है, तो इस शब्दावली को संभाल कर रखना सुनिश्चित करें।

●    दलाल

एक ब्रोकर एक विश्वसनीय व्यक्ति होता है जो एक व्यापारी के रूप में आपके द्वारा अनुरोध किए गए हर खरीद या बिक्री के ऑर्डर देता है। तो, एक दलाल एक मध्यस्थ है जो व्यापारियों की ओर से एक वित्तीय संपत्ति खरीदता या बेचता है।

Advertisement

●    पूछना

ऑनलाइन ट्रेडिंग स्पेस में, “आस्क” को अक्सर “ऑफ़र” कहा जाता है। यह सबसे कम कीमत है जिस पर शेयर जैसे वित्तीय उत्पाद खरीदे जा सकते हैं। आस्क प्राइस किसी भी विक्रेता द्वारा तय किया जाता है, जो अपने स्टॉक, सुरक्षा, बांड, या यहां तक ​​कि मुद्रा को बाजार में बेचना चाहता है।

●    बोली लगाना

“बोली” की अवधारणा “पूछें” शब्द से आई है। यह वह कीमत है जिसके लिए बाजार में कोई भी खरीदार एक विशिष्ट प्रस्ताव को स्वीकार करने को तैयार है। तो यह प्राइस ट्रेडर्स का किसी भी स्टॉक, बॉन्ड, करेंसी आदि को खरीदने का ऑफर है।

●    फैलाव

स्प्रेड किसी भी संपत्ति के लिए मांग और बोली मूल्य के बीच का अंतर है।\

●    फ़ायदा उठाना

उत्तोलन एक व्यापारी के मुनाफे को बढ़ाने के लिए एक महान उपकरण है, लेकिन नौसिखियों के उपयोग के लिए यह एक जोखिम भरा उपाय भी है। उत्तोलन खरीद मूल्य की पूरी राशि का भुगतान किए बिना बाजार में अपना प्रदर्शन बढ़ाने का एक तरीका है।

●    संपत्ति

एक परिसंपत्ति किसी भी प्रकार का आर्थिक संसाधन है जिसका लाभ के लिए वित्तीय बाजारों में आदान-प्रदान किया जाता है। स्टॉक, मुद्राएं, बांड, और अधिकांश अन्य चीजें व्यापारिक संपत्तियां हैं।

●    पैदावार

ऑनलाइन ट्रेडर जब ट्रेड करते हैं तो अच्छे रिटर्न की उम्मीद करते हैं और इसे ही हम यील्ड कहते हैं।

●    ट्रेडिंग खाते

ऑनलाइन ट्रेडिंग में भाग लेने के लिए, किसी के पास एक ट्रेडिंग खाता होना चाहिए, जिसके माध्यम से वे व्यापार योग्य संपत्तियां खरीद/बेच सकते हैं। उदाहरण के लिए, Elland Road ऑनलाइन ट्रेडिंग शुरू करने के लिए ट्रेडिंग खाते प्रदान करता है।

निष्कर्ष

बुनियादी ऑनलाइन ट्रेडिंग शर्तों का विस्तृत अवलोकन उन्हें व्यापार की हमेशा बदलती दुनिया में मार्गदर्शन कर सकता है। इसे जानने से नौसिखियों के लिए बिना किसी परेशानी के Elland Road जैसे प्लेटफॉर्म का उपयोग करना भी आसान हो जाएगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement