Published On : Thu, Aug 11th, 2022
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

घरों में घुस रहे पानी को रोकने 7 करोड़ खर्च करेंगी नासुप्र

Advertisement

– मनपा और राज्य लोककर्म विभाग सुस्त

नागपुर – बारिश का पानी घरों में घुसने लगा तो नागपुर सुधार प्रन्यास ने नालों के मलवे को हटाने के लिए साढ़े सात करोड़ रुपये का टेंडर जारी करने का फैसला किया है. वीएनआईएटी की निरीक्षण रिपोर्ट के मुताबिक इसके लिए 7 करोड़ 21 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे।

नासुप्र के विश्वस्तों की बैठक में इस खर्च को सभी ने मंजूरी दे दी है. हाल ही में, सड़कों पर पानी क्यों जमा हो रहा है, घरों में क्यों प्रवेश कर रहा है, इसका अध्ययन वीएनआईटी के माध्यम से किया जा रहा है। वीएनआईटी की रिपोर्ट आने के बाद उसी हिसाब से सड़क कार्यों में सुधार किया जाएगा।

बारिश के पानी को बहा ले जाने के उपाय किए जाएंगे। दिलचस्प बात यह है कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी घर में पानी घुसने पर नाराजगी जताई। अधिकारियों को जमकर फटकार भी लगाई थी। उन्होंने अधिकारियों को उचित व्यवस्था करने के आदेश दिए थे ताकि लोगों के घरों में पानी न घुसे.

नागपुर शहर में दो विकास प्राधिकरण हैं, अर्थात् नागपुर सुधार प्रन्यास व नागपुर महानगर पालिका। इसके अलावा कुछ सड़कें राज्य के लोक निर्माण विभाग की हैं। नासुप्र ने अपनी सड़कों के लिए साढ़े सात करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। लेकिन 60% सड़कों का स्वामित्व नागपुर मनपा के पास है। अधिकांश सड़कों का निर्माण मनपा ने कराया है।

इससे सड़कों की ऊंचाई बढ़ गई है और लोगों के घर गिर गए हैं। इसके अलावा सीमेंट की सड़कें बनाते समय बारिश के पानी के नालों को नहीं हटाया गया। इसलिए बारिश होने पर सड़क का पानी सीधे नागरिकों के घरों में चला जाता है. इसी को ध्यान में रखते हुए नागपुर मनपा को ज्यादा वर्षा जल प्रबंधन पर ध्यान देना होगा।