Published On : Sun, Aug 26th, 2018

होस्टल को लेकर फिर छात्रों का आंदोलन

Advertisement

नागपुर: आरटीएम नागपुर विवि के होस्टल में अनुमति के बिना रहने वाले छात्रों ने दो दिन पहले ही कैम्पस के गेट के सामने आंदोलन किया था. इस दौरान प्र-उपकुलपति ने स्पष्ट कर दिया था कि नियमानुसार पुराने छात्रों को होस्टल में रहने ही नहीं दिया जा सकता. विवि द्वारा सोमवार से छात्रों का सामान कमरों से बाहर निकाला जाना है. यही वजह रही कि छात्रों ने शनिवार को एक बार विवि के सामने आंदोलन किया. इस दौरान छात्रों ने उन्हें बाहर नहीं निकालने की मांग की.

दरअसल पुराने छात्रों को लॉ कालेज होस्टल 15 जुलाई तक खाली करने के निर्देश दिये गये थे. लेकिन अगस्त 15 तक भी छात्रों ने होस्टल खाली नहीं किया. परिणामस्वरूप विवि प्रशासन ने सुरक्षा रक्षकों की मदद से होस्टल के कमरों को ताला लगा दिया. इस कार्रवाई से नाराज छात्रों ने दो दिन पहले ही कैम्पस के गेट के सामने आंदोलन किया था. करीब 2 घंटे तक गेट से किसी को भी भीतर जाने नहीं दिया गया था. इस दौरान प्र-उपकुलपति ने छात्रों को बताया था कि एक डिग्री पूर्ण करने वाले छात्रों को दोबारा होस्टल नहीं मिलता. नये छात्रों को अवसर देना पड़ता है. इस वजह से ही छात्रों को सामान खाली कराने के निर्देश दिये गये थे.

नये छात्रों को नहीं मिलेगा अवसर
यदि पुराने छात्र ही स्नातक और स्नातकोत्तर करने तक रहेंगे तो फिर नये प्रवेश लेने वाले छात्रों को होस्टल उपलब्ध ही नहीं हो सकेगा. आंदोलन के दौरान प्र-उपकुलपति ने स्पष्ट कर दिया था कि छात्रों को होस्टल में रहने की अनुमति नहीं दी जा सकती. लेकिन छात्रों की मांग पर यह मुद्दा विवि प्रशासन के समक्ष रखने का आश्वासन दिया था.

शनिवार को एक बार फिर छात्र विवि के सामने जमा हुए. छात्रों का कहना था कि उनकी आर्थिक स्थिति को देखते हुए विवि उन्हें होस्टल में रहने की अनुमति दे. अब इस मुद्दे पर सोमवार को उपकुलपति की अध्यक्षता में बैठक होने वाली है. इसमें पुराने छात्रों को होस्टल में रहने दे या नहीं, इस पर निर्णय लिया जाएगा. बताया जा रहा है कि छात्रों का एक गुट विवि प्रशासन पर दबाव बना रहा है जबकि नियम पहले से ही तय है कि एक डिग्री होने के बाद छात्रों को होस्टल खाली करना पड़ता है. इसके बाद ही नये छात्रों को प्रवेश मिलता है.