Published On : Wed, Jul 19th, 2017

गोंडवाना विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को नागपुर विश्वविद्यालय में 20 प्रतिशत आरक्षण

Advertisement

Nagpur University
नागपुर: गडचिरोली के गोंडवाना विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा मिले इस उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रसंत महाराज नागपुर विश्वविद्यालय के 28 विभागों में 20 प्रतिशत सीटें आरक्षित रखी गई हैं. 2016-17 में गोंडवाना विश्वविद्यालय से पास हुए विद्यार्थियों को ही नागपुर विश्वविद्यालय के विभागों में पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए एडमिशन मिलेगा.

इन विद्यार्थियों की प्रवेश प्रक्रिया की शुरुआत मंगलवार 18 जुलाई से की गई है. गोंडवाना विश्वविद्यालय में कई पाठ्यक्रम नहीं होने से विद्यार्थियों को आगे पढ़ाई करना संभव नहीं हो रहा था. इस समस्या को ध्यान में रखते हुए गोंडवाना के कुलगुरु ने राज्यपाल को इस बारे में निवेदन दिया था. जिसके बाद राजयपाल ने राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय के कुलगुरु डॉ. सिद्दार्थविनायक काणे से बात कर उन्हें इस बारे में निर्देश दिए.

काणे ने केंद्रीय प्रवेश समिति को नागपुर विश्वविद्यालय के अधीन 28 विभागों में गोंडवाना विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के लिए 20 प्रतिशत सीटें आरक्षित रखने के निर्देश दिए. 18 जुलाई से लेकर 21 जुलाई तक प्रोस्पेक्टस बिक्री शुरू की गई अब 24 जुलाई को विद्यार्थियों की मेरिट लिस्ट लगाई जाएगी. एडमिशन की शुरुआत 25 जुलाई से होगी. 27 जुलाई तक विद्यार्थी अपने एडमिशन निश्चित करा सकते हैं साथ ही अपने सारे शिक्षा से सम्बंधित डॉक्युमेंट्स भी विद्यार्थियों को 27 तारीख तक विभाग में जमा कराने होंगे.

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Advertisement
Advertisement
 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement