Published On : Sat, Jun 4th, 2022

नागपुर स्मार्ट सिटी प्रकल्प के टेंडर को मिला एक्सटेंशन

Advertisement

– 72 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का रास्ता खुला

नागपुर -नई दिल्ली स्थित केंद्रीय शहरी विकास विभाग के स्मार्ट सिटी मिशन कार्यालय ने नागपुर स्मार्ट सिटी से सम्बंधित रोके गए निविदा प्रक्रिया को 31 जुलाई तक बढ़ा दिया है।इस निर्णय से अब 72 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का रास्ता खुला है.उक्त निर्णय केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के गंभीर पहल पर ली गई.

याद रहे कि स्मार्ट सिटी के तहत मौजा-भरतवाड़ा, पुनापुर,पारडी परियोजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है।जबकि मौजा-पुनापुर, भरतवाड़ा और पारडी में सड़कें, सभी मैदानों का सौंदर्यीकरण, दमकल केंद्र, कौशल विकास जैसे 72 करोड़ रुपये के विकास कार्य पुनापुर क्षेत्र में केंद्र और अन्य निविदा प्रक्रिया में थे।

केंद्र सरकार ने मार्च से पहले देश में सभी स्मार्ट सिटी परियोजनाओं के लिए टेंडर बाद कार्यादेश जारी करने का निर्देश दिया था,लेकिन समय रहते नागपुर स्मार्ट सिटी प्रबंधन ने टेंडर प्रक्रिया पूर्ण नहीं की,तो टेंडर रद्द करने की स्थिति में स्मार्ट सिटी मिशन प्रबंधन आ गई थी.

उक्त घटनाक्रम से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को अवगत करवाया गया,फिर गडकरी ने केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी को पत्र लिखकर एक्सटेंशन देने के लिए अनुरोध किया। उन्होंने नई दिल्ली में केंद्रीय संयुक्त सचिव और स्मार्टसिटी मिशन के निदेशक कुणाल कुमार से भी मुलाकात की।इसके बाद एक्सटेंशन मिलने से पार्कों व मैदानों, स्मार्ट थाना, ई-टॉयलेट, दमकल, कौशल विकास केंद्र, आंतरिक सड़कों के सौंदर्यीकरण का काम जल्द शुरू करने का मार्ग प्रसस्त हुआ.