Published On : Fri, Apr 30th, 2021

नागपुर रेल हॉस्पिटल COVID-19 मरीजों के लिए किया नामांकित

नागपुर– मंडल रेलवे अस्पताल, मध्य रेल, नागपुर को कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिए स्तर- II, DCHC के रूप में नामित किया गया है. COVID महामारी के मद्देनजर, रोगियों की संख्या में वृद्धि हुई है और नागपुर शहर में बेड की भारी कमी है, मंडल रेल अस्पताल में 13.04.2021 से कोविड रोगियों को भर्ती करना शुरू किया है.

अब तक लगभग 183 रोगियों को भर्ती किया गया है, जिनमें से 128 रोगियों को ऑक्सीजन बेड और बाक़ी आईसीयू बेड की सुविधा है. रिकवरी के साथ 73 मरीजों को छुट्टी दे दी गई है. तृतीयक देखभाल की आवश्यकता वाले कुछ रोगियों को उच्च केंद्रों / टाई-अप अस्पतालों के लिए भेजा गया है.

Advertisement

मध्य रेल पिछले 15 महीनों से 24×7 फ़्लू ओपीडी भी चला रहा है, जिसमें प्रति दिन औसतन 70-80 मरीज आते हैं. लगभग 7000 रोगियों ने अब तक फ्लू ओपीडी में परामर्श और उपचार लिया है.

Advertisement

सरकार की पहल का समर्थन करने के लिए, मंडल रेल अस्पताल में टीकाकरण केंद्र स्थापित किया गया है, जो रेलवे के साथ-साथ शहर की गैर-रेलवे को भी पूरा कर रहा है. इस केंद्र पर अब तक टीकाकरण की 9700 डोस दी जा चुकी हैं. जिसमें से 4487 कर्मचारियों को पहली डोस और 441 को डोस खुराक दी गई है. पहला डोस गैर-रेलवे 3311 व्यक्तियों को और दूसरा डोस 1027 को दिया जा चुका है.

कोविड केयर सेंटर के रूप में उपयोग के लिए मनपा आयुक्त को 11 कोच उपलब्ध कराए जाएंगे. यह रेलवे कोच तैयार किए जा रहे हैं.

कोविड रोगियों के उपचार के लिए आवश्यक ऑक्सीजन की आपूर्ति, दवाइयां, PPE, हैंड सैनिटाइज़र और सामान, मंडल रेलवे अस्पताल, नागपुर में उपलब्ध हैं और नियमित रूप से फिर से भर दिए जाते हैं.

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement