| | Contact: 8407908145 |
    Published On : Thu, Sep 12th, 2019

    नागपुर मंडल अब यात्री ले सकते है योगा,वर्कआउट का लाभ

    नागपुर: नागपुर मंडल ने अब मे. वोकॅनो लाइफस्‍टाइल प्रा.लिमिटेड जो एक बहुत ही प्रसिद्ध सलून कैलिप्‍सो लाइफ स्‍टाइल सलून के मालिक है उनके साथ कॉन्‍ट्रॅक्‍ट करके‘ फिटनेस कम वेलनेस सेंटर ’ इस अनूठी संकल्‍पना को नागपुर स्‍टेशन पर मूर्तरूप दिया है. इस संकल्‍पना से यात्रियों के लिए दी जानेवाली वर्तमान सुख-सुविधाओं में वृद्धि होगी तथा भारतीय रेलवे के लिए ‘ नॉन फेयर रेवेन्‍यू ’ के अंतर्गत अतिरिक्‍त राजस्‍व का लाभ होगा.

    यह अनूठी पहल प्रधानमंत्री द्वारा राष्‍ट्रीय खेल दिवस 29 अगस्‍त 2019 को जारी ‘ फिट इंडिया ’ संकल्‍पना के अनुरूप है. हाल ही में रेलमंत्री पियुष गोयल ने भी रेलवे स्‍टेशन तथा स्‍टेशन परिसरों में रेल यात्रियों, कर्मचारियों के लिए ‘ फिटनेस सेंटर ’ खोलने के लिए निर्देश दिए थे और नागपुर मंडल मध्‍य रेल इस उपक्रम को मूर्तरूप देनेवाले रेलों में सबसे आगे है.

    कॉन्‍ट्रॅक्‍ट की शर्तों के अनुसार मे.वोकॅनो लाइफ स्‍टाइल प्रायवेट लिमिटेड द्वारा नागपुर रेलवे स्‍टेशन के प्‍लेटफॉर्म क्रं.1 पर फिटनेस सेंटर स्‍थापित किया जाएगा. जिसमें जिम के इक्विपमेंट तथा योगा के लिए आवश्‍यक सामग्री होगी. ठेकेदार रेलवे कोच के आकार का अत्‍याधुनिक यूनिसेक्‍स सलून का निर्माण करेंगे और उसे ‘कॅलिप्‍सो ‘ रेलून ’ नाम दिया जाएगा. इस फिटनेस सेंटर की देखरेख के लिए 24 घंटों के लिए व्‍यक्ति तैनात किया जाएगा.

    फिटनेस सेंटर पर दी जाने वाली सेवाएं रेल यात्रियों के लिए नि:शुल्‍क होगी परंतु ‘रेलून’ द्वारा दी जानेवाली सेवाओं के लिए शुल्‍क देना होगा. अपनी गाड़ी की प्रतीक्षा में बैठे यात्रियों के लिए इसका लाभ होगा और सलून सर्विसेस का लाभ लेकर यात्री अपने आप को तरोताजा महसूस कर पाएंगे.

    यहॉं विशेष उल्‍लेखनीय है कि नागपुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक सोमेश कुमार तथा कृष्‍णाथ पाटील, वरि.वाणिज्‍य प्रबंधक तथा खेलकूद अधिकरी के सक्षम नेतृत्‍व में ‘नॉन फेयर रेवेन्‍यू’ के अंतर्गत मध्‍य रेल के नागपुर मंडल द्वारा अभिनव पहल के आधार पर अबतक 11 संकल्‍पनाओं को लागू किया गया है. यह 12 वीं पहल है.

    नागपुर मंडल का रेल प्रशासन ‘नॉन फेयर रेवेन्‍यू’ के अंतर्गत लॉंच किए जाने वाले प्रस्‍तावों को स्विकृति देने के लिए बहुत ही व्‍यावहारिक एवं तत्‍पर है. खास तौर पर इस प्रोजेक्‍ट को पूर्ण रूप देने के लिए एक रिकॉर्ड समय में मंडल रेल प्रबंधक के नेतृत्‍व में मंडल के सभी स्‍तर के अधिकारियों ने तत्‍परता दिखाई.

    Trending In Nagpur
    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145